एचबीटीआई में इस साल छात्रों को बंपर नौकरियां मिली हैं। प्लेसमेंट का पहला दौर खत्म होने के साथ ही 176 छात्रों का चयन करके कंपनियों ने उन्हें हाथों हाथ ऑफर लेटर भी दे दिए। इस बार कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण में नौकरी पाने वाले छात्रों के साथ औसत पैकेज भी बढ़ा है।

कंपनियों की संख्या भी बढ़ी

एक कंपनी ने छह अन्य छात्रों को अंतिम दौर के साक्षात्कार के लिए बैंगलुरु बुलाया है। पिछले साल दिसंबर तक 135 छात्रों का चयन हुआ था। इस बार अधिक चयन होने का एक कारण कंपनियों की संख्या बढ़ना है। एक्जोन के अलावा ईएक्सएल, टाटा मोटर्स, जेवीएफ टैक, मारुति हीरो मोटोकॉर्प, टीवीएस, नाइट्रो, आईबीएम, टीसीएस समेत 25 कंपनियां छात्रों का चयन करने आ चुकी हैं। प्लेसमेंट हेड डॉ आरती यादव ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षाएं खत्म होने के बाद जनवरी से कैंपस प्लेसमेंट का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा।

छात्रों का बदला ट्रेंड

नौकरी को लेकर एचबीटीआई से बीटेक अंतिम वर्ष की पढ़ाई करने वाले छात्रों का नजरिया बदल चुका है। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, सिविल व मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र अब केवल अपनी ब्रांच से जुड़ी कंपनियों में नौकरी प्राप्त करने के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं। यहां से बीटेक कर रहे 550 छात्रों में कई ने उन कंपनियों में इंटरव्यू नहीं दिया जो उनके कोर में नहीं आती जबकि वह इंटरव्यू देने की शैक्षिक योग्यता रखते हैं। डॉ अनीता ने बताया अपने कोर की कंपनियां न मिलने पर कई छात्रों ने साक्षात्कार के लिए रजिस्ट्रेशन तक नहीं कराया है।