कानपुर। वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप 2019 का आगाज शुक्रवार से हो रहा। इस बार भारत की स्टार महिला जिमनास्ट दीपा कर्माकर घुटने की चोट के कारण इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रही हैं। भारत की तरफ से कुल 6 जिमनास्ट इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे। इसमें तीन पुरुष और तीन महिलाएं हैं।

कहां हो रहा आयोजन
वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप 2019 का आयोजन जर्मनी के स्टटगर्ट में हो रहा। बता दें जर्मनी के इस शहर में तीसरी बार इस चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा। इससे पहले 1989 और 2007 में भी वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप का आयोजन स्टटगर्ट में हुआ था। वहीं जर्मनी पांचवी बार इस टूर्नामेंट को होस्ट कर रहा।

कब से कब तक खेला जाएगा
वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप कुल 10 दिनों तक चलेगी। इसकी शुरुआत 4 अक्टूबर से हो रही और 13 अक्टूबर तक खेला जाएगा।
2019 world artistic gymnastics championships: दीपा कर्माकर नहीं है भारतीय दल का हिस्‍सा,यह 6 एथलीट करेंगे देश का प्रतिनिधित्‍व
कितने देश ले रहे हिस्सा
इस टूर्नामेंट में दुनिया के कुल 92 देश हिस्सा ले रहे हैं।

कुल 548 जिमनास्ट होंगे शामिल
92 देशों के कुल 548 जिमनास्ट इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।

भारत की तरफ से 6 जिमनास्ट

इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से कुल 6 जिमनास्ट हिस्सा ले रहे हैं। इसमें तीन पुरुष और तीन महिलाएं हैं। इनके नाम हैं -

पुरुष जिमनास्ट - आशीष कुमार, योगेश्वर सिंह और आदित्य सिंह राणा
महिला जिमनास्ट - प्रणति नायक, प्रणति दास और अरुणा रेड्डी
2019 world artistic gymnastics championships: दीपा कर्माकर नहीं है भारतीय दल का हिस्‍सा,यह 6 एथलीट करेंगे देश का प्रतिनिधित्‍व
ऐसा है भारतीय जिमनास्टों का इतिहास
वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप में खेलने जा रही प्रणति नायक ने इस साल की शुरुआत में मंगोलिया में सीनियर एशियन आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में वॉल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। जबकि अरुणा ने 2018 जिम्नास्टिक विश्व कप में कांस्य का दावा किया था हालांकि विश्व चैंपियनशिप एक अलग इवेंट है जहां फाइनल में पहुंचना भी भारतीय जिम्नास्टों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। वहीं पुरुष वर्ग में, 2010 के एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता आशीष कुमार पर सबका फोकस रहेगा, जबकि टीम में योगेश्वर सिंह और आदित्य सिंह राणा भी होंगे।