नई दिल्ली (पीटीआई)। 2024 टी20 वर्ल्‍डकप अलग फॉर्मेट में खेला जाएगा जिसमें भाग लेने वाले 20 देशों को पांच-पांच टीमों के चार समूहों में बांटा जाएगा और पहले दौर के बाद सुपर आठ चरण होंगे। 2021 और 2022 के सीजन में, फर्स्‍ट राउंड के बाद सुपर 12 था, लेकिन अगले टूर्नामेंट में, चार समूहों में से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ स्‍टेज में आगे बढ़ेंगी, जहां उन्हें दो ग्रुप में विभाजित किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक में चार टीमें होंगी। फिर, दो सुपर आठ ग्रुप में से प्रत्येक में टॉप दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जिसके बाद फाइनल होगा।

वेस्‍टइंडीज और अमेरिका होंगे होस्‍ट
वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में खेले जाने वाले टूर्नामेंट के अगले सीजन में 12 टीमों ने पहले ही अपनी बर्थ सुरक्षित कर ली है। मेजबान के रूप में, वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका पहले दो स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में आयोजित टी20 विश्व कप में शीर्ष आठ टीमें (प्रत्येक सुपर 12 ग्रुप में शीर्ष चार), जिसमें मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता पाकिस्तान शामिल हैं, ने पहले ही 2024 टूर्नामेंट के लिए स्थान प्राप्त कर लिया है, जिसमें अगला स्थान अफगानिस्तान और बांग्लादेश है। ICC पुरुषों की T20I रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ टीमें भी अपना स्थान सुरक्षित कर रही हैं।

बाद में आठ टीमें करेंगी क्‍वालीफाई
आईसीसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 2024 टूर्नामेंट के लिए बची हुई आठ टीमों के नाम बाद में तय किए जाएंगे। आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, "जबकि दक्षिण अफ्रीका ने अपने शीर्ष आठ स्थान के आधार पर 2024 की योग्यता हासिल कर ली, जिम्बाब्वे अभियान के लिए अपनी मजबूत शुरुआत को भुनाने में असमर्थ रहा, सुपर 12 समूह में अंतिम स्थान पर रहा और उसे फिर से क्‍वॉलीफाइंग राउंड में भेज दिया गया।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk