-पिछले अनुभव के बाद नेट की परीक्षा भी मेडिकल परीक्षा की तरह करा रहा सीबीएसई

Meerut : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) रविवार को शहर के 23 केंद्रों पर आयोजित हो रही है। इन केंद्रों पर मेरठ व आस-पास के जिलों से करीब 12 हजार परीक्षार्थी नेट में शामिल होंगे। परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को इस बार नेट परीक्षा में एडमिट कार्ड के अलावा कुछ भी अंदर ले जाने की इजाजत नहीं है। पिछले अनुभव को देखते हुए सीबीएसई ने इस बार नेट की परीक्षा में भी मेडिकल परीक्षा की ही तरह कड़ाई करने की तैयारी कर रखी है। इसीलिए परीक्षार्थियों को ब्लैक पेन और समय देखने के लिए दीवार घड़ी भी सीबीएसई की ही ओर से मुहैया कराया जा रहा है।

कमरों में होगी दीवार घड़ी

परीक्षार्थियों को समय देखने के लिए दीवार पर घड़ी लगाई जाएगी। परीक्षा के दौरान हाथ की कलाई पर नजर रखने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष की दीवार पर नजर रखनी होगी जिससे समय रहते प्रक्रिया पूरी की जा सके। इस बार परीक्षा में हाथ की घड़ी भी ले जाने की इजाजत नहीं है। साथ ही परीक्षार्थियों को अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, आधार कार्ड और नया पासपोर्ट साइज फोटो भी लाना होगा।

नहीं होने चाहिए ये सामान

परीक्षार्थियों के लिए जारी चेतावनी में बोर्ड ने साफ कर दिया है कि परीक्षा केंद्र में किसी के पास कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, पेजर, लॉग टेबल, पर्चा, किताब के पन्ने, किताब, कॉपी आदि नहीं होना चाहिए। इन सामानों के साथ पकड़े गए अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम जारी नहीं किए जाएंगे।

बातचीत भी पड़ेगी महंगा

सीबीएसई ने इस बार की नेट परीक्षा पूरी तरह से एआइपीएमटी की तर्ज पर कराने की तैयारी की है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को चेतावनी दी है कि अगर वह परीक्षा केंद्र में किसी दूसरे से बातचीत भी करते पकड़े गए या फिर किसी दूसरे को परेशान किया तो भी उसे ब्लैक लिस्टेड अर्थात काली सूची में डाल दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों के परिणाम भी रोके जाएंगे।