-श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 1216 वर्कर्स पहुंचे जंक्शन पर

-सुबह से ही पुलिस-प्रशासन के अधिकारी लगे रहे इंतजाम में

बरेली- ट्यूजडे को 43 दिनों बाद बरेली का रेलवे जंक्शन गुलजार नजर आया। यहां सुबह से ही पुलिस, प्रशासन, नगर निगम, रेलवे व हेल्थ विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का आना शुरू हो गया था। दोपहर बाद जब श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंची तो फिर यात्री यानी वर्कर्स भी नजर आए। सावरमती अहमदाबाद से आयी ट्रेन में 1216 वर्कर्स बरेली जंक्शन पहुंचे, जिन्हें बसों के जरिए उनके जिलों में भेज दिया गया। सबसे ज्यादा वर्कर्स कासगंज, बरेली और बदायूं के थे। इसके अलावा दूर-दराज के जिलों के वर्कर्स की संख्या काफी कम थी।

4 घंटे देरी से पहुंची

श्रमिक स्पेशल ट्रेन के आने की सूचना के बाद मंडे से ही जंक्शन पर तैयारियां शुरू हो गई थीं। ट्रेन के आने का समय 11 बजे के बाद का था लेकिन ट्रेन 4 घंटे से अधिक देरी से पहुंची। ट्रेन के आने की खबर के चलते सुबह से ही तैयारियां शुरू हो गई थीं। 22 डिब्बों की ट्रेन से यात्रियों को किस तरह से नीचे उतारना है, उन्हें किस रास्ते से बाहर निकालना है और उनकी स्क्रीनिंग कैसे करनी है, इसको लेकर सभी एक-दूसरे से मंथन करते रहे। पहले एसडीएम सदर ईशान प्रताप सिंह पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया, और फिर डीएम नितीश कुमार और एसएसपी शैलेश कुमार पांडे पहुंचे। उसके बाद कमिश्नर रणवीर प्रसाद और डीआईजी राजेश कुमार पांडे ने भी जायजा लिया।

मेन गेट से निकाला गया

जब श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंची तो एक-एक डिब्बे को ही ओपन कर वर्कर्स को नीचे उतारा गया। उन्हें मेन गेट से स्क्रीनिंग के बाद बाहर निकाला गया और संबंधित जिले को जाने वाली बस में सवार कर दिया गया। इस दौरान उनके खाने-पीने का भी इंतजाम किया गया। सभी बस में पुलिसकर्मी व होमगार्ड को भी बैठाया गया, ताकि वर्कर्स सेफ्ली अपने घर पहुंच सकें। बसों में ड्यूटी पर जाने के लिए पुलिसकर्मी स्टेशन रोड चौकी पर पहुंचे लेकिन सभी एक-दूसरे से चिपककर बात कर रहे थे, किसी ने सोशल डिस्टेसिंग का बिल्कुल ख्याल नहीं रखा।

बस स्टैंड बना ऑटो स्टैंड

जंक्शन के बाहर ऑटो स्टैंड है। यहां हमेशा ही सैकड़ों ऑटो सवारियों को ढोने के लिए खड़े रहते थे लेकिन ट्यूजडे को ऑटो स्टैंड बस स्टैंड में बदल गया था। सब जगह बस ही बस नजर आ रही थीं। इतनी बसें तो एक साथ शहर के दोनों बस अड्डों पर भी नहीं खड़ी होती हैं। करीब 50 बसों में वर्कर्स को उनके घर भेजा गया।

60 जिलों के वर्कर्स

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में कुल 17 मंडल के 60 जिलों के 1216 वर्कर्स जंक्शन पर उतरे। जिसमें बरेली जिले 169 वर्कर्स थे। सबसे ज्यादा वर्कर्स कासगंज के 197 थे। बरेली मंडल में दूसरे नंबर पर बदायूं के 103 वर्कर्स, शाहजहांपुर के 39 वर्कर्स आए लेकिन बरेली मंडल में पीलीभीत जिले का कोई वर्कर्स नहीं था। इसी तरह से फतेहपुर के 41, प्रतापगढ़ के 30, प्रयागराज के 32, फर्रुखाबाद के 36, आजमगढ़ के 34, महराजगंज के 33, वर्कर्स उतरे। कई जिलों के 2 तो कई के 20 वर्कर्स भी थे, जिन्हें सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए बसों से रवाना किया गया।