लखनऊ (एएनआई)। उत्तर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा और स्मार्ट पुलिसिंग सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों और योजनाओं के तहत 16 शहरों में 5,000 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के जरिए सेफ और स्मार्ट सिटी बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह कवायद की जा रही है। हर चौराहे के साथ-साथ प्रमुख सड़कों, एक्सप्रेसवे, रेलवे और मेट्रो स्टेशनों को कैमरों से कवर किया जाता है जो वहां होने वाली सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड करते हैं।

असामाजिक तत्वों पर नजर
राज्य सरकार ने कहा कि सेंटर न केवल यातायात की निगरानी और नियमन करता है बल्कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सड़कों पर गतिविधियों पर भी नजर रखता है। वहीं इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे शहर अब स्मार्ट होने के साथ-साथ सुरक्षित भी हो रहे हैं। अब एक चौराहे पर हमारी बहन-बेटियों को परेशान करने वाले और दूसरे चौराहे पर डकैती करने वाले अपराधी या असामाजिक तत्व को अगले चौराहे पर पुलिस तुरंत पकड़ लेगी।

इन शहरों से हुई शुरुआत
यह योजना केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई है। केंद्र सरकार ने कानपुर, लखनऊ, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, झांसी, सहारनपुर और मुरादाबाद सहित शहरों में सीसीटीवी लगाने में मदद की है। इसके साथ ही अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, फिरोजाबाद, मेरठ, शाहजहांपुर, गोरखपुर और गाजियाबाद में कैमरे लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनुदान जारी किया गया है। इन्हें लगाने में निजी कंपनियों की भी मदद ली गई है।

National News inextlive from India News Desk