लाहौर (पीटीआई)। पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत में गुरुवार को चलती ट्रेन में आग लग गई, जिससे कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं। ट्रेन का नाम 'तेजगाम एक्सप्रेस' बताया जा रहा है, जो कराची से लाहौर की ओर जा रही थी। जब आग लगी तब वह लाहौर से लगभग 400 किलोमीटर दूर रहीम यार खान के पास लियाकतपुर में पहुंची थी। भीषण आग से तीन बोगियों को भारी नुकसान पहुंचा है। जिला पुलिस अधिकारी आमिर तैमूर ने कहा कि तीन डिब्बों में आग लगने से 73 यात्रियों की जान चली गई। वहीं, रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने बताया कि ज्यादातर पीड़ित तब्लीगी जमात (इस्लामिक उपदेशक) के थे, जो रायविंड में एक प्रमुख वार्षिक मण्डली में भाग लेने के लिए लाहौर जा रहे थे। बता दें कि ट्रेन के तीन डिब्बों में महिलाओं और बच्चों को मिलाकर लगभग 200 यात्री सवार थे।

पाकिस्तान : चलती ट्रेन में नाश्ता बना रहे थे यात्री,गैस फटने से लगी भीषण आग,73 लोगों की मौतयात्रियों ने किया नियमों का उल्लंघन

रेल मंत्री ने बताया कि कुछ यात्री ट्रेन में नियमों का उल्लंघन करके तेज रफ्तार वाली ट्रेन में गैस चूल्हे पर नाश्ता तैयार कर रहे थे।  उन्होंने कहा, 'कुछ यात्रियों ने अपने साथ लाए छोटे गैस सिलेंडर पर नाश्ता बनाना शुरू कर दिया, इसी बीच वह फट गया और ट्रेन के तीन डिब्बों में भीषण आग गई।' उन्होंने कहा कि ज्यादातर मौतें ट्रेन से कूदने वाले लोगों की हुईं। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि 40 से अधिक यात्रियों को गंभीर रूप से जलने की चोटें लगी हैं। अधिकारियों ने कहा है कि बचाव अभियान चल रहा है और सेना के हेलीकॉप्टर घायलों को अस्पतालों में पहुंचाने में मदद कर रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है और अधिकारियों को घायलों को सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा प्रदान करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों ने कहा कि वे अभी भी पीड़ितों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं और अभी तक प्रभावित लोगों की सूची अभी तैयार नहीं है। इस हादसे में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सरकार ने 15-15 लाख रुपये देने का एलान किया है। वहीं, घायलों को पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा हुई है।

पाकिस्तान : चलती ट्रेन में नाश्ता बना रहे थे यात्री,गैस फटने से लगी भीषण आग,73 लोगों की मौत

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk