1.93 लाख ई-चालान हुए हैं बीते छह महीने में

70 लाख रुपये से ज्यादा जमा हो चुका है जुर्माना

- बीते छह महीने में राजधानी में हुए रिकॉर्ड़तोड़ 1.93 लाख ई-चालान

-नो हेलमेट पहले, नो पार्किंग दूसरे और रॉन्ग साइड तीसरे नंबर पर

LUCKNOW: नवाबों के शहर लखनऊ के बाशिंदे ट्रैफिक नियमों का पालन करने में चूक दर चूक करते जा रहे हैं। यह हाल तब है जब वे पिछले छह महीनों में 70 लाख रुपये जुर्माने के रूप में जमा कर चुके हैं। पर, ट्रैफिक रूल तोड़ने की आदत सुधरने का नाम नहीं ले रही। यही वजह है कि बीते छह महीनों में लखनऊ ट्रैफिक पुलिस व सिविल पुलिस ने कुल मिलाकर 1.93 लाख वाहनों का ई-चालान किया है और यह सिलसिला बदस्तूर जारी है।

महज पांच सेकंड में ई-चालान

राजधानी में बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये जनवरी में एसएसपी कलानिधि नैथानी ने ई-चालान व्यवस्था की शुरुआत की थी। मंशा थी कि ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने वालों का बिना देरी किये तुरंत चालान किया जाए ताकि, ऐसे लापरवाह वाहन चालकों के मन में नियमों को तोड़ने से पहले भय उत्पन्न हो सके। उल्लेखनीय है कि पहले चालान बुक में ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर एक-एक चालान काटते थे, जिसमें लंबा वक्त लगता था और इसकी वजह से चेकिंग स्थल पर लंबा जाम भी लग जाता था। हालांकि, स्मार्टफोन के जरिए होने वाले ई-चालान में महज 5 सेकंड का ही समय लगता है, जिस वजह से वाहन चालक चालान से बचने के लिये कोई जुगत भी नहीं लगा सकते हैं।

मामूली चूक से बढ़ रहा आंकड़ा

राजधानी के ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि बीते छह महीने में 1.93 लाख ई-चालान किये गए हैं। हालांकि, इन ई-चालान में अधिकांश मामूली धाराओं के हैं। इन चालानों में सबसे ज्यादा नो हेलमेट के चालान हैं। दूसरे नंबर पर नो पार्किंग में वाहन खड़ा करने और तीसरे नंबर पर रॉन्ग साइड वाहन ले जाने के चालान हैं। ट्रैफिक पुलिस के इन आंकड़ों से साफ जाहिर है कि राजधानी वासियों की मामूली लापरवाही उनकी जेब पर भारी पड़ रही है। हालांकि, बावजूद इसके उन पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है।

बॉक्स

जमा हो चुका है 70 लाख रुपये जुर्माना

एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि बीते छह महीने में ई-चालान का 70 लाख रुपये से ज्यादा जुर्माना जमा हो चुका है। यह हाल तब है जब आधे चालान का जुर्माना जमा करने लोग अब तक पहुंचे नहीं हैं। तय मियाद में जुर्माना न जमा करने पर चालान को संबंधित कोर्ट भेज दिया जाता है, जिसके बाद कोर्ट ऐसे वाहन चालकों को समन भेजकर जुर्माना जमा करने का आदेश देती है।

टॉप थ्री ई-चालान

नो हेलमेट

नो पार्किंग

रॉन्ग साइड एंट्री

वर्जन

जनवरी से अब तक 1.93 लाख ई-चालान किये गए हैं। वहीं, शमन शुल्क के रूप में अब तक 70 लाख रुपये से अधिक जमा हो चुके हैं।

पूर्णेदु सिंह

एसपी ट्रैफिक