- स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्थ डिपार्टमेंट को जारी की सूची

- सभी लोगों को किया जाएगा क्वारंटाइन, सर्विलांस टीम एक्टिव

बरेली : दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले अधिकांश लोग कोरोना पॉजिटिव मिले है। अब हेल्थ मिनिस्ट्री से हेल्थ डिपार्टमेंट को भेजी गई लिस्ट ने हेल्थ और प्रशासन के अफसरों की नींद उड़ा दी है। इस लिस्ट में निजामुददीन मरकज में तब्लीगी जमात में बरेली से शामिल होने गए 88 लोगों का जिक्र है। लिस्ट मिलने के बाद से ही अफसरों के चेहरे की हवाइयां उड़ी हुई हैं। इन सभी लोगों को क्वारंटाइन करने के निर्देश हेल्थ मिनिस्ट्री ने दिए हैं। इन लोगों को तलाश कर पाना अफसरों के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं है। वहीं इनसे बरेली में कोरोना को लेकर हालात और सेंसिटिव हो गए हैं।

जमात में शामिल लोगों की तलाश शुरू

सूची मिलने के बाद सर्विलांस टीम को एक्टिव कर दिया गया। टीम ने पूरे जिले में सघन अभियान चलाकर 57 लोगों को उठाया है इन्हें आईवीआरआई में क्वारंटाइन भी कर दिया है। बाकी लोगों की तलाश की जा रही है। इस दौरान इनकी गहन निगरानी भी की जाएगी। अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो फौरन इनका सैंपल लिया जाएगा। वहीं शहर समेत किस एरिया में इन लोगों की संख्या अधिक है वहां भी टीम भेजकर इनके संपर्क में आए लोगों की स्क्री¨नग कराई जाएगी।

सहयोग न करने पर होगी कार्रवाई

शासनादेश की मानें तो जो भी लोग इस सूची में शामिल हैं टीम इन्हें लेने के लिए घर जाएगी। इस दौरान टीम के साथ किसी भी प्रकार की अभद्रता करने पर संबंधित के खिलाफ फौरन एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। वही दो लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई भी गई है।

31 राज्यों में किया मूवमेंट

सबसे हैरत में डालने वाली बात यह है कि जमात से आने के बाद 37 राज्यों में इन लोगों की आवाजाही हुई है लोगों से बातचीत कर डाटा तैयार किया जा रहा है। जिन राज्यों में ये लोग गए उन राज्यों को भी सूचना दी जा रही है।

17 विदेशी भी आए जिले में

जो रिपोर्ट शासन की ओर से भेजी गई इसमें साफ है कि एक फरवरी के बाद 17 ऐसे विदेशी नागरिक भी बरेली आए हैं जिनका ताल्लुक तब्लीगी जमात से है। इन लोगों की अब तक स्क्रीनिंग हुई है या नहीं इसकी भी हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसर जांच कर रहे हैं।

17 लोगों के पासपोर्ट जब्त

हेल्थ अफसरों की माने तो दिल्ली मरकज से लौटे जिन लोगों के नाम सूची में शामिल हैं इनके पासपोर्ट भी जब्त कर लिए हैं। वही इनसे मूवमेंट संबंधी जानकारी भी ली जा रही है।

दिल्ली की दरगाह की तब्लीगी जमात में शामिल हुए 88 लोगों की सूची मंत्रालय ने भेजी है। सर्विलांस टीम लोगों की जांच के लिए लगाई गई है। इनमें से 57 लोगों का परीक्षण कर क्वारंटाइन किया गया है। अन्य की तलाश की जा रही है। जिन लोगों का बाहरी राज्यों में भी मूवमेंट रहा है। इसकी सूचना अन्य राज्यों को दी जा रही है।

डॉ। रंजन गौतम, नोडल ऑफिसर, कोरोना वायरस।

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner