PATNA : कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए बाहर से आने वाले पटनाइट्स को चिन्हित किया जा रहा है। जिन लोगों की पहचान हो रही है उनके घरों के बाहर लाल स्टिकर लगाकर यह बताया जा रहा है कि कृपया अंदर ना आए। कोरोनावायरस से संक्रमित घरों की संख्या बिहार में 3843 है। इनमें से पटना के 940 हैं। इनके घर के बाहर लाल स्टिकर से निशान बना दिया गया है। इन घरों के लोग न तो बाहर निकल सकते हैं और न ही कोई इनके घर आ सकता है। इसके साथ ही सभी प्रखंड और नगर निकायों से प्राप्त डाटा का सत्यापन किया जा रहा है। सरकार द्वारा विकसित एप्प से भी सूची का सत्यापन कराया जा रहा है और डाटा का अपलोडिंग आपदा प्रबंधन विभाग की वेबसाइट पर किया जा रहा है।

निगमकर्मी कर रहे पहचान

संक्रमित परिवार के लोगों या विदेश से आए हुए लोगों की पहचान की जा रही है। नगर निगम के कर्मचारी शहर में घूम-घूमकर विदेश से आए लोगों की पहचान कर रहे हैं। पहचान किए गए लोगों की मेडिकल हिस्ट्री और फैमिली का हेल्थ चेक किया जा रहा है। उनके घरों के बाहर लाल स्टीकर भी चिपकाया जा रहा है जिससे अन्य लोग सिर्फ अवेयर रहें बल्कि उस परिवार से एक दूरी भी बनाकर रखें।

कंकड़बाग में बढ़ते जा रहे आंकड़े

सर्वे के पहले दिन कंकड़बाग में 16 परिवार की पहचान की गई। अब यहां संख्या बढ़कर 88 हो गई है। सर्वे के काम में किसी तरह की कोताही न बरती जाए इसके लिए पटना नगर निगम ने दुरुस्त इंतजाम किए हैं। जिसके तहत चिह्नित किए घरों पर स्टीकर चिपकाकर उसके साथ सर्वेकर्मी अपनी सेल्फी बड़े अधिकारियों को भेजेंगे जिससे डे टू डे का डाटा अपडेट रहेगा।

वर्जन

लोगों को समझाया जा रहा है कि वे घरों में सुरक्षित हैं। किसी तरह की समस्या होने पर उन्हें हेल्थ सर्विस प्रोवाइड की जाएगी।

-हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम