- कॉमर्स कॉलेज में खेल के दौरान भिड़े थे दो गुट

- मनीष के पिता की मौत हो चुकी है, वह अपने मामा के पास ही रहता था

PATNA: खेल के मैदान में भिड़ंत दो स्टूडेंटस की जिन्दगी पर बन आई। एक ने तो दम तोड़ दिया, जबकि दूसरा जिन्दगी और मौत से अब भी जूझ रहा। क्रिकेट मैच खेलने के दौरान स्टूडेंटस के दो गुटों में झड़प संडे की शाम पत्रकार नगर थाना एरिया के कॉमर्स कॉलेज में हुई थी। इसमें पत्रकार नगर गली नम्बर क्भ् में रहने वाला मनीष कुमार (क्म्) और पास में ही एक लॉज में रहने वाला दिलीप कुमार (क्7) की भिड़ंत हो गई। बैट और विकेट से हुई मारपीट में दोनों को गंभीर चोट आई। मनीष पीएमसीएच में एडमिट था, उसकी मंडे को मौत हो गई, जबकि दिलीप बोरिंग कैनाल रोड स्थित एक निजी नर्सिग होम के आईसीयू में एडमिट है।

पत्रकार नगर में बवाल, एफआईआर

घटना के विरोध में कुछ लोगों ने कॉमर्स कॉलेज के पास रोड जाम किया और नारेबाजी की। पत्रकार नगर थाने की पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद स्थित पर काबू पाया। मनीष के पिता की मौत हो चुकी है और वह अपने मामा भोला कुमार के पास ही रहता था। वह इंटरमीडिएट कर चुका था। भोला ने इस संबंध में पत्रकार नगर थाने में दिलीप कुमार सहित चार पांच अज्ञात पर एफआईआर दर्ज की है, वहीं दूसरी ओर मूल रूप से सीवान के रहने वाले सरेश प्रसाद यादव की ओर से भी बेटे के साथ मारपीट करने के मामले में एफआईआर दर्ज की जा सकती है। पत्रकार नगर थानाध्यक्ष ने बताया कि क्रिकेट मैच खेलने के दौरान दोनों ग्रुप में भिड़ंत हो गई, जिसमें चोट लगने से मनीष की मौत हो गई। विरोध में लोगों ने जाम किया था, जिसे जल्द ही क्लीयर करा लिया गया। पूरे मामले की छानबीन की जा रही है।

बच्चों को समाजिक संस्कार नहीं मिल पा रहा है और लगातार तनाव बढ़ता रहा है। उनके अंदर किसी न किसी बात को लेकर आक्रोश फूट पड़ता है। यह समाज के रोगी बनने की एक निशानी है। इसे एक व्यक्तिगत समस्या के तौर पर नहीं, बल्कि समाज में व्याप्त तनाव के तौर पर देखना होगा। टेंडर एज में ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं।

- डॉ अरुण कुमार गुप्ता, साइकियाट्रिस्ट,

स्टूडेंट्स के बीच मारपीट की वारदातें बढ़ती जा रही हैं। इसे लेकर हम सभी को सोचना होगा। खेल खेल में झगड़ा के बाद जान तक लेने की सोच रहे हैं। घरवालों को भी बच्चों के आचरण पर खासतौर से ध्यान देना होगा।

विकास वैभव, एसएसपी पटना

पहले भी हुई है घटना

स्टूडेंट के आपसी झगड़े में जान जाने की घटनाएं सामने आती रही हैं। कुछ दिनों पहले ही कंकड़बाग थाना एरिया के लोहिया पार्क के पास स्टूडेंट के दो गुटों में मारपीट में एक लड़के की हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा कोतवाली थाना एरिया में भी मौर्या कॉम्प्लेक्स में एक स्टूडेंटस के दो गुटों में मारपीट के बाद सन्नी नाम के युवक को चाकू मार दी गई थी।