नई दिल्ली (पीटीआई)। Aarogya Setu App Downloads: कोरोनोवायरस रोगियों पर नज़र रखने के लिए विकसित सरकार का मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु, केवल 13 दिनों में 5 करोड़ डाउनलोड तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे तेज़ ऐप बन गया है, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से ऐप डाउनलोड करने की अपील की थी।

Aarogya Setu App के बारे में नीति आयोग के सीईओ ने किया ट्वीट

'दुनिया भर में टेलीफोन को 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में 75 साल लगे, रेडियो 38 साल, टेलीविज़न 13 साल, इंटरनेट 4 साल, फेसबुक 19 महीने, पोकेमॉन गो 19 दिन वहीं COVID-19 से लड़ने के लिए भारत का ऐप आरोग्‍य सेतु केवल 13 दिनों में 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया है' कांत ने अपने ट्वीट में लिखा। देश में कोरोनावायरस के कारण मृत्यु का आंकड़ा 377 हो गया, जबकि मामलों की संख्या 11,439 हो गई है। आरोग्य सेतु ऐप लोगों को सचेत करता है यदि उनके आसपास के क्षेत्र में कोई भी ज्ञात या व्यक्ति परीक्षण में सकारात्‍मक मिला है।

Aarogya Setu App का विकास इस टीम ने किया

जिला प्रशासन सभी शैक्षणिक संस्थानों, विभागों आदि से ऐप डाउनलोड करने पर जोर देने के लिए कह रहा है। ऐप को प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा नीति आयोग और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की सक्रिय भागीदारी के साथ गठित एक समिति के तहत विकसित किया गया था। सूत्रों के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज परीक्षण और कुछ अन्य पहलुओं पर काम कर रही है, जबकि टेक महिंद्रा और महिंद्रा समूह इस एप्लिकेशन के अगले संस्करण पर समिति के साथ काम कर रहे हैं और अगली पीढ़ी की तकनीकों जैसे एआई, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस का लाभ उठा रहे हैं। टेक महिंद्रा सभी तरह के फोन पर आरोग्य सेतु की पहुंच बढ़ाने पर भी काम कर रहा है। Aarogya Setu ऐप का वर्तमान संस्करण केवल स्मार्टफ़ोन पर उपयोग के लिए फिट है।

Posted By: Inextlive Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner