मेरठ सहोदय स्कूल्स कॉम्पलेक्स व मेरठ स्कूल्स फेडरेशन ने आयोजित किया संवाद

कमिश्नर, एडीजी समेत कई स्कूलों के प्रिंसिपल हुए शामिल

Meerut। मेरठ सहोदय स्कूल्स कॉम्पलेक्स व मेरठ स्कूल्स फेडरेशन की ओर से गुरुवार को कंट्री इन होटल में आयोजित कार्यक्रम में कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में होने वाली गुंडागर्दी रोकने के लिए स्कूल आगे आएं। प्रशासन इसमें सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल टाइम में बच्चे के साथ परिसर के बाहर भी हादसा होता है तो इसके लिए स्कूल प्रशासन ही जिम्मेदार होगा। स्कूल प्रशासन वैरीफिकेशन के बाद ही टीचर्स, कर्मचारी, ड्राइवर्स व अन्य स्टॉफ को नियुक्त करे। उन पर लगातार नजर बनाएं रखें। यही नहीं स्कूलों के लिए प्रशासन स्तर पर एडवाइजरी भी जारी की जाएगी।

शिकायतों के लिए नाेडल अफसर

डॉ। प्रभात कुमार ने कहा कि स्कूलों से अगर शिकायत है तो इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम की भी सुविधा दी जाएगी। शिकायतकर्ता एसएसपी ऑफिस में जाकर शिकायत कर सकता है। इसके अलावा स्कूलों की शिकायत देखने के लिए प्रशासन की ओर से एक नोडल ऑफिसर भी तैनात किया जाएगा। वहीं स्कूलों के बाहर अतिक्रमण पर स्कूल शिकायत करें, प्रशासन इस पर एक्श्ान लेगा।

शोषण बर्दाश्त नहीं

डॉ। प्रभात कुमार ने कहा कि स्कूलों में महिलाओं की सुरक्षा बहुत जरूरी है। महिलाओं का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। स्कूल खुद उनको सुरक्षा दें। स्कूल जीरो प्रतिशत सेक्सुअल हैरासमेंट श्योर करें। उन्होंने स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें व ईकोफ्रेंडलीपरिसर बनाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल फॉयर सेफ्टी के इंतजाम पूरे रखे व स्कूल में फायर ब्रिगेड व एंबुलेंस के लिए स्पेस भी बनाया जाए।

अच्छी क्वालिटी के सीसीटीवी

इस दौरान एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि स्कूलों में सभी सवेंदनशील प्वाइंट्स पर अच्छी क्वालिटी के सीसीटीवी लगाएं। रिकार्डिग सुरक्षित रखें ताकि किसी भी दुर्घटना के बाद आसानी से अपराधियों को पहचान हो सके। बच्चों द्वारा अंजाम दिए घटनाओं पर स्कूल पीटीएम में पैरेंट्स से बात करें, बच्चों को समझाएं, उसकी काउंसलिंग करें, फिर भी यदि बच्चा लक्ष्मण रेखा पार करता है तो उस पर कार्रवाई से पीछे न हटें। साइबर क्राइम को देखते हुए पैरेंटस भी अपनी जिम्मेदारी बाखूबी समझें।