सीटों को भरने के लिए गिराई गई कट ऑफ मेरिट

बची सीटों पर एक अगस्त को लिया जाएगा एडमिशन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीएससी में कोटे का एडमिशन लिए जाने के बाद भी सीटें भरनी शेष रह गई हैं। इसके लिए नई कट ऑफ मेरिट घोषित की गई है। इस पर एक अगस्त को प्रवेश लिया जाएगा। प्रवेश भवन ने बीएससी की कट ऑफ इस हद तक गिरा दी है, जिससे सभी एडमिशन एक दिन में ही पूरे कर लिए जाएं। बीएससी मैथ्स में प्रवेश के लिए 205 अंक तक पाने वाले जनरल, 168 अंक तक पाने वाले ओबीसी, 117 अंक तक पाने वाले एससी एवं सभी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

कोटे में लिया गया एडमिशन

बीएससी बायो में प्रवेश के लिए 209 अंक तक जनरल, 150 अंक तक ओबीसी, 118 अंक तक एससी एवं सभी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। बीएससी होम साइंस में प्रवेश के लिए 85 अंक तक जनरल, 70 अंक तक ओबीसी एवं सभी एसटी तथा एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए कॉल किया गया है। सैटरडे को प्रवेश भवन पर बीएससी का प्रवेश कार्य हुआ। इसमें बीएससी बॉयो व होम साइंस में प्रवेश के लिए इंप्लाई वार्ड, टीचर्स वार्ड, पीएच कोटा एवं स्पोर्ट्स कोटा के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें बायो एवं मैथ्स वर्ग में क्रमश: 31-31 प्रवेश लिए गए।

बीए में 29 सौ से ज्यादा प्रवेश

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीए के प्रवेश की बात करें तो इसमें प्रवेश के लिए 153 अंक तक ओबीसी एवं सभी एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए बुलाया गया था। इसमें कुल 137 एडमिशन हुए। इस तरह से बीए में अब तक 2900 से ज्यादा प्रवेश हो चुके हैं। बीए में कुल सीटों की संख्या 3680 है। बीए की नई कट ऑफ मेरिट सैटरडे की शाम तक जारी नहीं हो सकी थी। कॉलेजेस में प्रवेश की बात करें तो ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में बीकाम में प्रवेश के लिए एससी वर्ग की बची हुई सीटों को सामान्य श्रेणी में बदल दिया गया है। इसकी कट ऑफ मेरिट 140 अंक तक निर्धारित है।

मंडे तक लें दाखिला

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में मंडे को प्रवेश के लिए बीएससी मैथ्स में 85 अंक तक पाने वाले सभी वर्ग, बीएससी बायो में 68 अंक तक पाने वाले ओबीसी एवं बीए में सभी एससी व एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए कॉल किया गया है। जबकि सीएमपी डिग्री कॉलेज में बीए में प्रवेश के लिए सभी ओबीसी, एससी एवं एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए कॉल किया गया है। इनके लिए कोई कट ऑफ मेरिट डिसाइड नहीं है। सभी एससी एवं एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे एक अगस्त तक प्रवेश ले लें। अन्यथा उनकी सीटें सामान्य श्रेणी में परिवर्तित कर दी जाएंगी।