पब्लिक को नए इमरजेंसी नम्बर से परिचित कराने को पुलिस सोसायटी और बाजारों में करेगी प्रचार

26 अक्टूबर से औपचारिक रूप से काम करने लगेगा नया नंबर

<पब्लिक को नए इमरजेंसी नम्बर से परिचित कराने को पुलिस सोसायटी और बाजारों में करेगी प्रचार

ख्म् अक्टूबर से औपचारिक रूप से काम करने लगेगा नया नंबर

VARANASI

VARANASI

किसी मुसीबत में पुलिस की मदद लेने के लिए डायल क्00 सभी परिचित हैं लेकिन ख्म् अक्टूबर बाद यह बदल जाएगा। जरूरतमंद को क्क्ख् नंबर डायल करना होगा। बनारस के लोगों को इसकी जानकारी देने के लिए स्थानीय पुलिस ने कमर कस ली है।

थाने से लेकर सोसायटी और बाजारों में लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जाएगा। हालांकि ख्म् अक्टूबर के बाद भी क्00 नंबर चालू रहेगा, क्योंकि यह काफी पहले से चला आ रहा है।

थानों को निर्देश

पुलिस ने इमरजेंसी नंबर बदलने की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने की तैयारी कर ली है। इसके प्रचार के लिए सभी थानों को निर्देश दिया है। पुलिस की गाडि़यों, चौकी और पुलिस बूथ के साइन बोर्ड से यूपी-क्00 का लोगो हटाने का काम दो दिन में शुरू हो जाएगा। कुछ मोबाइल नेटवर्क से क्क्ख् नंबर डायल करने में आ रही समस्या को दूर कर लिया गया है। डायल-क्क्ख् इंडिया एप से भी राज्य की इमरजेंसी सेवाओं को जोड़ दिया गया है। क्क्ख् नंबर पर कॉल करने से नेविगेशन में निश्चित लोकेशन मिलने में आसानी होगी। इस सेवा से फायर सर्विस, एम्बुलेंस और एनडीआरएफ को भी जोड़ा गया है। पुलिस विभाग ने

भ्ब् गाडि़यों से मिटेगा यूपी-क्00

अब शहर हो या देहात, दिन हो या रात, पुलिस, रेस्क्यू टीम आपकी सेवा के लिए तत्पर रहेगी, जो क्क्ख् नम्बर डायल करने पर उपलब्ध होगी। नई व्यवस्था के तहत जिले में यूपी-क्00 की दौड़ रही पीआरवी वैन में शामिल फ्ख् इनोवा और ख्ख् बोलेरो पर अब पुलिस उत्तर प्रदेश क्क्ख् इमरजेंसी लिखा होगा। वाहनों के लिए जिले में बने भ्क् बेस स्टेशन पूर्व की तरह काम करते रहेंगे। इन गाडि़यों में अत्याधुनिक वायरलेस सेट, फ‌र्स्ट एंड बाक्स, किट, स्ट्रेचर, स्मार्ट फोन व एमडीटी सहित फ्रंट व बैक कैमरा लगे हैं।

इंस्पेक्टर क्लोज करेंगे कॉल

इमरजेंसी सेवा क्क्ख् में संबंधित इलाके के प्रभारी निरीक्षक की ओर कार्रवाई पूरी करने के बाद उनके द्वारा ही पीडि़त की कॉल क्लोज की जाएगी। अभी तक पीआरवी में तैनात पुलिस ही कॉल क्लोज कर देते थे। कंट्रोल रूम में तैनात कॉल टेकर्स को आपात स्थितियों के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें पता होगा कि आग में फंसे होने, चोट लगने और डिप्रेशन से पीडि़त लोगों को कैसे हैंडल करना है।

वर्जन

डीजीपी कार्यालय से नई गाइड लाइन आ चुकी है। एक-दो दिन में उस पर काम शुरू हो जाएगा। शहर में पब्लिक को क्क्ख् नंबर के बारे में जानकारी दी जाएगी। हालांकि अभी सारी व्यवस्थाएं पूर्व की तरह ऑपरेट होती रहेंगी। गाड़ी का मॉडल भी आ चुका है।

-आनंद कुलकर्णी, एसएसपी