- एकेटीयू ने साइन किया एमओयू, तीन शहरों में बनेंगे सेंटर ऑफ एक्सिलेंस

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) के स्टूडेंट्स को अब इंडस्ट्री से एक्सपोजर मिलेगा। यूनिवर्सिटी ने एन्टपल टेक्नोलॉजी के साथ एक एमओयू साइन किया है। इसमें बैंग्लुरु की एनसिस और कैडेंस कंपनी भी शामिल हैं। इस एमओयू के तहत यूनिवर्सिटी में तीन सेंटर ऑफ एक्सिलेंस की स्थापना की जाएगी। जिसमें इंडस्ट्री के एक्सपर्ट न सिर्फ एकेटीयू की फैकेल्टी का ट्रेंड करेंगे, बल्कि स्टूडेंट्स में भी स्टार्टअप को बढ़ावा देने का काम करेंगे। इस तरह से स्टूडेंट्स के बीच से उद्यमी ि1नकल सकें।

स्टूडेंट्स के आइडिया को मिलेगा बढ़ावा

एमओयू के तहत तीन सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के खोले जाएंगे। इसमें एक नोएडा के जेएसएस एकेडमी में खुलेगा जो माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स पर आधारित होगा। दूसरा गाजियाबाद के एबीईएस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में खुलेगा जो पावर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड ड्राइव्स पर आधारित होगा। तीसरा लखनऊ में इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलजी में सेंटर खुलेगा, जिसमें फाइनाइट एलिमेंट एनेलिसिस और कम्प्यूटेशनल फ्लुएड डायनामिक्स की स्टडी होगी। इंटपल के डायरेक्टर एसडी मेहता ने बताया कि हम साल में दोबार प्रोजेक्ट डिजाइन आइडिया कंपटीशन भी आयोजित करेंगे। इसमें स्टूडेंट अपने प्रोजेक्ट के आइडियाज लेकर आएंगे। इस कम्पटीशन में इंडस्ट्री के एक्सपर्ट शामिल होंगे जो स्टूडेंट्स के आइडियाज को बेहतर करने में हेल्प करेंगे।

कॉलेजों की फैकल्टी की होगी ट्रेनिंग

इन सेंटर्स पर तीन लेवल पर काम करने की योजना तैयार की गई है। इसमें पहले लेवल में एकेटीयू के कॉलेजों की फैकल्टी को ट्रेन किया जाएगा। इसके लिए फैकल्टी डिवेलपमेंट प्रोग्राम होंगे जिसमें उन्हें अपडेटेड टेक्नॉलजी की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स को टेक्नॉलजी से रूबरू करया जाएगा। तीसरे लेवल में स्टूडेंट्स का इंडस्ट्री इंट्रैक्शन कराया जाएगा। इसमें वह इंडस्ट्री में काम करने से लेकर अन्य चीजे सीख सकेंगे। यह तीनो सेंटर जोनल सेंटर की तरह काम करेंगे।

एमओयू की प्रमुख बात

- यूनिवर्सिटी के तीन संस्थानों में स्थापित किए जाएग सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, इन तीन संस्थानों में आईईटी लखनऊ, जेएसएस नोएडा एवं एबीईएसआईटी गाजियाबाद शामिल हैं।

- आईईटी लखनऊ में मैकेनिकल फिनिट एलिमेंट अनालिसिस एंड कम्प्यूटेशनल फ्लूइड डायनामिक्स का सेंटर

- जेएसएस नोइडा में माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स का सेंटर

- एबीईएसआईटी गाजियाबाद में पावर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड ड्राइव का सेंटर होगा

- सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना से फैकल्टी डेवलपमेंट, छात्रों का कौशल विकास एवं छात्रों के आइडियाज को मूर्त रूप देने के लिए कार्य किया जाएगा

- सेंटर पर इंडस्ट्री के दो एक्सपर्ट रहेंगे मौजूद

- एक-एक सप्ताह के फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम किए जाएंगे आयोजित