- प्री इनरोलमेंट रजिस्ट्रेशन में कॉलेजों ने किया जमकर खेल, एडमिशन मांगने पर हाथ किए खड़े

- प्रत्येक स्टूडेंट्स की दर से लगाया पांच हजार का जुर्माना

- राजधानी के डॉ। एमसी सक्सेना इंस्टीट्यूट और हिमालयन इंस्टीट्यूट टॉप पर

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने अपने करीब साढ़े तीन सौ से अधिक इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों के खिलाफ दो करोड़ का जुर्माना ठोक दिया है। यूनिवर्सिटी ने मौजूदा सेशन में एडमिशन प्रक्रिया में गड़बड़ी करने पर यह कार्रवाई की है। इन कॉलेजों पर आरोप है कि इनके द्वारा यूनिवर्सिटी को भेजी गई प्री एनरोलमेंट लिस्ट में ऐसे स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया है, जिन्होंने वास्तम में यहां एडमिशन लिया ही नहीं। एकेटीयू प्रशासन ने इन स्टूडेंट्स के सभी योग्यता प्रमाण पत्र मांगे तो करीब 9भ् प्रतिशत स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट प्रस्तुत नहीं कर किए जा सके। ऐसे में इन एडमिशन को फर्जी मानते हुए काॅलेजों पर जुर्माना ठोक दिया गया

पांच-पांच हजार रूपए का जुर्माना

प्री एनरोलमेंट लिस्ट में गलत नाम भेजने पर यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों पर प्रत्येक स्टूडेंट्स के हिसाब से पांच-पांच हजार रूपए का जुर्माना लगाया है। यूनिवर्सिटी ने करीब चार हजार स्टूडेंट्स के मामलों में गड़बड़ी पाई है। हैरानी की बात है कि इस लिस्ट में राजधानी के कई प्रतिष्ठित कॉलेजों के नाम तक शामिल हैं। वीसी प्रो। विनय पाठक ने बताया कि कॉलेजों का स्तर सुधारने के लिए जरूरी है कि एडमिशन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाई जा सके। सभी कॉलेजों से प्री-एनरोलमेंट लिस्ट से ऐसे छात्रों के नाम हटाए जा रहे हैं। कुछ कॉलेज कोर्ट भी गए, लेकिन कोर्ट ने भी यूनिवर्सिटी की कार्रवाई को सही बताया है। जानकारों की मानें तो, अभी तक रिजर्व कैटेगरी की स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऐसे एडमिशन खूब लेते हैं।

(बॉक्स)

राजधानी के दो कॉलेजों में सौ से अधिक फर्जी एडमिशन

यूनिवर्सिटी की जांच में राजधानी की दो संस्थाएं ऐसी हैं, जहां सौ-सौ से अधिक स्टूडेंट्स को गलत एडमिशन लेने का मामला सामने आया है। इन सभी कॉलेजों पर पांच-पांच लाख से अधिक का जुर्माना लगाया गया है।