कानपुर। इन दिनों मौसम की स्थितियों में उतार-चढ़ाव हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपश्चिम मेें पिछले कर्इ घंटों से लो प्रेशर बना है। एेसे में आज इसके आसपास व श्रीलंका के पूर्वोत्तर इलाके प्रभावित रहेंगे । हालांकि अगले 24 घंटों में यहां डिप्रेशन के आसार हैं।

इन दिनों यहां बना लो प्रेशर

माैसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अरब सागर के दक्षिणपश्चिम आैर दक्षिणपूर्व में लो प्रेशर बने होने से चक्रवातीय हवाएं चलने की आशंका है।  लो प्रेशर का असर इन दिनों दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में साफ देखने को मिल रहा है। यहां आज भी कुछ इलाकाें मेें भारी बारिश आैर तेज हवाएं चलने के आसार दिख रहे हैं।   

इन जगहों पर होगी बारिश

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत आज में भी हालात बिगड़ें रहेगे। पूर्वोनुमानों के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी के तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के तटीय, तमिलनाडु के शेष इलाके, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के अधिकांश इलाके बारिश से सराबोर रहेंगे।

समुद्र में न जाने की सलाह

वहीं आज बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में हवाएं काफी तेज चल सकती हैं। इतना ही नहीं दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा में भी आंधी हवाओं के साथ तूफान की भी आशंका है। एेसे में मौसम वैज्ञानिकों ने मछुआरों काे आज गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

बारिश व हवाआें से बुरा हाल

इन दिनों उत्तरी पाकिस्तान में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। एेसे में उससे सटे जम्मू-कश्मीर जैसे इलाके प्रभावित हैं। यहां बारिश व हवाआें से बुरा हाल है। इसके अलावा पश्चिमी हिमालय में एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बन रहा है। यह फ्रेश वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 22 नवंबर को पूरी तरह से सक्रिय हाेता दिख रहा है।

 

चढ़ी रहेगी कोहरे की चादर

वहीं अगर आज पूर्वोत्तर के इलाकों में नजर डालें तो असम, मेघालय में घना कोहरा अगले दो दिन तक रहेगा। वहीं तटीय ओडिशा और गैंगटिक वेस्ट बंगाल में दो दिन तक सुबह के समय धुंध रहेगी। इसके अलावा अरूणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा मेें 5 दिन तक काेहरे की चादर सुबह चढ़ी रहेगी।

माैसम : उत्तर में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने ताे दक्षिण में तेज हवाआें ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज

National News inextlive from India News Desk