-'घर तक पक्की गली-नालियां' निश्चय का किया इनॉगरेशन

-'ग्रामीण टोला संपर्क' निश्चय योजना भी शुरू

PATNA : सात निश्चय के तहत शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार ने 'घर तक पक्की गली-नालियां' निश्चय का इनॉगरेशन किया। उन्होंने कहा कि पांच साल में बिहार की सभी गलियों और नालियों को पक्की गली में बदल देंगे। साथ ही 'ग्रामीण टोला संपर्क' निश्चय का शुभारंभ भी किया। सात निश्चय के तहत अब सिर्फ 'हर घर बिजली' का इनॉगरेशन नहीं हुआ है। डिप्टीसीएम तेजस्वी यादव, नगर विकास मंत्री महेश्वर हजारी, पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दुल गफूर, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और बिहार विकास मिशन के सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा मौजूद थे।

बिजली सर्वे का 70 परसेंट काम पूरा

सीएम नीतीश ने कहा कि सात निश्चय महागठबंधन के साझा कार्यक्रम का हिस्सा है जिसे समय सीमा में पूरा किया जाएगा। बिहार देश का पहला राज्य है, जहां सरकारी नौकरी में महिलाओं को फ्भ् परसेंट आरक्षण दिया गया है।

क्977 से ही जब से गांव में घूमते हैं तो लोग पक्की गली-नाली की मांग करते हैं। लोगों के बीच जाने से बहुत कुछ समझ में आता है। पक्की गली-नालियों को प्राथमिकता निर्धारित कर किया जाएगा। पहले वर्ष में ख्0 परसेंट लक्ष्य है। ख्0 नवंबर को जब महागठबंधन सरकार की पहली रिपोर्ट कार्ड सौंपेंगे तब तक हर घर बिजली निश्चय का क्रियान्वयन हो चुका होगा। इसके लिए घर-घर जाकर सर्वे का 70 परसेंट काम पूरा हो गया है।

चाहते हैं बिहार की तरक्की

डिप्टीसीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि सात निश्चय मामूली बात नहीं है। इस माध्यम से बड़े-बड़े काम हो रहे हैं। हमलोगों ने चुनाव के समय जनता से जो वादा किया उसे पूरा कर रहे हैं। हम बिहार की तरक्की देखना चाहते हैं लेकिन कुछ लोगों को बिहार की बदनामी करने में मन लगता है। महागठबंधन पर बोलने वाले लोगों को यह पता होना चाहिए कि यह अखंड है और आगे भी अखंड रहेगा।

विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार, नगर विकास विभाग के सचिव चैतन्य प्रसाद, पंचायती राज विभाग के सचिव अरविंद चौधरी और पटना नगर निगम के मेयर अफजल इमाम आदि उपस्थित थे।