-फरीदाबाद स्थित राजहंस होटल बुक करवाने के चक्कर में सैलरी अकाउंट से निकल गए एक लाख से अधिक रुपए

-साइबर शातिर होटल की आइडी हैक कर लोगों के साथ कर रहा था फ्रॉड

PRAYAGRAJ: साइबर शातिरों ने सीनियर ऑडिट अफसर के सैलरी अकाउंट से एक लाख तीन हजार से भी अधिक रुपए गायब कर दिए। वह ऑनलाइन फरीदाबाद स्थित राजहंस होटल बुक करवाना चाह रहे थे। होटल बुक नहीं हुआ तो उसमें दिए गए नंबर पर उन्होंने कॉल कर दिया। होटल की साइट हैक कर शातिर उसमें अपना नंबर डाल चुका था। जब उस नंबर पर कॉल किया गया तो शातिर ने पेमेंट के लिए लिंक भेज दिया। भेजे गए लिंक को ओपन करने के चंद मिनट बाद अकाउंट से रुपए साफ हो गए। सीनियर ऑडिट अफसर की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गई है।

प्रीतम नगर के हैं निवासी

धूमनगंज एरिया स्थित प्रीतमनगर एडीए कॉलोनी निवासी सुरेंद्र प्रताप सिंह यहां एजी ऑफिस में सीनियर ऑडिट ऑफिसर हैं। पुलिस को दी गई तहरीर में उन्होंने बताया कि शादी के सिलसिले में उन्हें फरीदाबाद जाना था। इसलिए ऑनलाइन राजहंस होटल बुक करने की कोशिश कर रहे थे। जब होटल बुक नहीं हुआ तो उन्होंने उसमें दिए गए नंबर पर कॅाल किया। रिसीव करने वाले शख्स ने कहा कि पेमेंट पहले करना होगा। इसके लिए वह मोबाइल पर एक लिंक भेजा। कहा कि इस लिंक को ओपन करके रुपए ट्रांसफर कर दीजिए। लिंक ओपन कर रुपए भेजते इसके पहले सैलरी अकाउंट से रुपए कट गए। बाद में होटल के पीएनटी नंबर पर कॉल कर पता किया तो बताया गया कि होटल की आईडी किसी ने हैक कर रखी है। हैकर साइट पर अपना नंबर डालकर लोगों से फ्रॉड कर रहा है। तब उन्हें इस बात की जानकारी हुई।

बैंक कर्मचारी से पचीस हजार ठगी

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद बैंक की पॉलिटेक्निक शाखा में कर्मचारी चंद्र भूषण त्रिपाठी के अकाउंट से ठगों ने पचीस हजार रुपए उड़ा दिए। पुलिस को दी गई शिकायत पत्र में बताया कि उनके पास केवाईसी जमा करने के लिए अज्ञात नंबर से कॉल आई दी। जानकारी देने के बाद उनके खाते से पचीस हजार रुपए कट गए। घटना तीन फरवरी की है। पीडि़त ने बताया कि उनके खाते 9999 की दो और पांच हजार एक बार रकम कटी। बताया वह भूतपूर्व सैनिक पेंशन भोगी हैं और तेलियरगंज के रहने वाले हैं। उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस में की है।

आप भी रहें सावधान

-एटीएम के पिन नंबर को कहीं नहीं लिखें। इसका किसी से जिक्र भी न करें।

-जितनी बार सुविधाजनक हो सके अपने एटीएम कार्ड का पिन नंबर बदलें।

-एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय अपने पैसे को संभालने के लिए अजनबी की सहायता नहीं लें।

-एटीएम कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करवा लें ताकि लेन-देन का हिसाब एसएमएस के जरिए मिलता रहे।

-कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी हो, तो तुरंत इसकी शिकायत अपने बैंक की शाखा से करें।

-वैसे एटीएम मशीन का प्रयोग करें जो बैंक परिसर में हो या संबंधित एटीएम में 24 घंटे सुरक्षा गार्ड रहते हों।

-एटीएम मशीन का प्रयोग करते समय किसी अनजान व्यक्ति को अंदर प्रवेश नहीं करने दें, ताकि पिन कोई देख नहीं सके।

-अगर आपके पास कोई एसएमएस या कॉल आए जिसमें लिंक क्लिक करने के लिए कहा गया हो तो उसको एवॉयड करें।