25 मई टेम्प्रेचर

मैक्सिमम 47

मिनिमम 29

आगे ऐसी है मौसम की संभावना

मैक्सिमम मिनिमम

26 मई 46 29

27 मई 45 27

28 मई 45 26

29 मई 44 26

30 मई 42 28

31 मई 43 28

-इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा सोमवार, दिन भर चलीं गर्म हवाएं

-29 मई तक इसी तरह से मौसम बने रहने के हैं आसार

PRAYAGRAJ: सोमवार को मौसम के तल्ख मिजाज ने प्रयागराजवासियोंको झुलसा दिया। नौतपा के पहले ही दिन जबर्दस्त हीट वेव ने पारा 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा दिया। नतीजा यह हुआ कि ईद का दिन होने और मार्केट ओपन होने के बावजूद सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। पहले ही लॉकडाउन के चलते घरों में रहने को मजबूर लोग अब भीषण गर्मी के चलते बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे। मौसम विभाग के मुताबिक अगले करीब तीन-चार दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से शहर में गर्मी कहर ढा रही है। लेकिन सोमवार को गर्मी अपने चरम पर पहुंचती नजर आई। रविवार को प्रयागराज का मैक्सिमम टेम्प्रेचर 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं मिनिमम टेम्प्रेचर 28.8 डिग्री सेल्सियस था। वहीं सोमवार को पूरे दिन टेम्प्रेचर 47.00 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा। इसके चलते शाम ढलने के बाद भी गर्मी का कहर कम नहीं हुआ। जिनके घरों में एसी है, वह तो कुछ राहत में रहे। लेकिन कूलर वाले घरों में कई जगहों पर परेशानी उठानी पड़ी।

बारिश के अच्छा है संकेत

भीषण गर्मी और गर्म हवाओं से एक तरफ लोग काफी ज्यादा परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह तपन आने वाले वक्त के लिए बढि़या है। उनके मुताबिक अगर तपन नहीं बढ़ेगी तो अच्छी बारिश नहीं होगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक चार-पांच दिनों तक मौसम में तल्खी के बाद आंधी-पानी के भी आसार बनेंगे। लेकिन उसके बाद फिर से मौसम अपने गर्म मिजाज में वापस आ जाएगा।

मई के महीने में धरती का तपना बहुत जरूरी है। जबर्दस्त हीटिंग होना अच्छे मानसून का संकेत है। केरला में मानसून ब्रेक होने पर प्री शॉवर शुरू हो जाएगा। चार-पांच दिन टेम्प्रेचर लगातार बढ़ने पर बीच में अचानक थोड़ा आंधी-पानी के साथ मौसम बदलेगा। लेकिन फिर हीटिंग शुरू हो जाएगी।

-प्रो। एआर सिद्दीकी

विभागाध्यक्ष, ज्योग्राफी डिपार्टमेंट

इलाहाबाद यूनिविर्सटी