JAMSHEDPUR: ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों में एक-एक अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। इसके तहत टाटा-बरकाकाना पैसेंजर में 31 मार्च तक, बरकाकाना-टाटानगर पैसेंजर में एक अप्रैल तक, टाटानगर-चाकुलिया पैसेंजर में एक अप्रैल तक, चाकुलिया-टाटानगर पैसेंजर ट्रेन में एक अप्रैल तक, टाटानगर-खड़गपुर पैसेंजर में एक अप्रैल तक, खड़गपुर-टाटानगर पैसेंजर में दो अप्रैल तक में एक एक अतिरिक्त कोच लगाया जाना है।

बिना ड्राइवर के पटरी पर दौड़ा इंजन

टाटानगर लोको क्रासिंग के समीप बुधवार की सुबह बिना चालक के ही एक इंजन 200 मीटर तक लुढ़कते हुए टाटानगर स्टेशन की ओर बढ़ने लगा। आगे लाइन अप थी, जिसके कारण इंजन आगे जाकर खुद ही रुक गया। इंजन के लुढ़कने की जानकारी मिलते ही रेल महकमे में अफरातफरी मच गई। तुरंत ही एक चालक को उक्त इंजन को वापस लाने के लिए भेजा गया। फिर उक्त इंजन को स्टार्ट कर वापस लोको शेड पहुंचाया गया। इससे पूर्व बिना चालक के इंजन को आगे बढ़ते देख लोको क्रासिंग में ड्यूटी पर खड़े रेलकर्मियों ने तुरंत इसकी सूचना संबंधित विभाग को दी। यह तो अच्छा हुआ कि लोको फाटक बंद था और सामने से कोई ट्रेन भी नहीं आ रही थी। अगर सामने से कोई ट्रेन आती तो उक्त इंजन से टकरा सकती थी। इस पूरे मामले को रेलकर्मियों द्वारा दबाने का प्रयास किया जा रहा है।

आजाद ¨हद के सेकेंड एसी कोच में चूहों का आतंक

आजाद ¨हद एक्सप्रेस के सेकेंड एसी कोच में यात्रियों को चूहे परेशान कर रहे हैं। इस कोच में चूहों ने यात्रियों का लगेज कुतर दिया और खाद्य सामग्री भी खा गए। उक्त ट्रेन में सफर कर रहे जमशेदपुर निवासी दीपक कुमार ने रेल मंत्री को ट्वीट कर इसकी शिकायत की है। दरअसल, दीपक कुमार टाटानगर से पुणे तक की यात्रा के दौरान चूहों से परेशान रहे। वे आजाद ¨हद एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे थे। उनकी सीट द्वितीय श्रेणी के कोच संख्या ए 2 /3 में थी। बैग को उन्होंने जंजीर के सहारे ताला लगाकर सुरक्षित कर लिया। खाने-पीने का समान भी खुले बैग में खिड़की साइड में स्थित फोल्डिंग टेबल पर रख दिया। तड़के लगभग तीन से चार बजे तक एक बड़े चूहे ने बैग के अंदर रखे खाने के सामान को चट कर दिया।

शहीदों के लिए रेलकर्मियों ने रखा मौन

देश के शहीदों के लिए टाटानगर के रेलकर्मियों ने गुरुवार की सुबह 10.58 बजे दो मिनट के लिए मौन रखा। इस दौरान सभी रेलकर्मियों ने शहीदों को याद किया। अब प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को दो मिनट के लिए रेलकर्मियों द्वारा शहीदों के लिए मौन रखा जाएगा। इस मौके पर टाटानगर के स्टेशन निदेशक एचके बलमुचू, उप स्टेशन अधीक्षक एसके पति, आरएन मिश्रा, जितेंद्र सहित अन्य रेल अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।