नई दिल्ली (पीटीआई)। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भारत के साथ सीरीज को लेकर जाे पुष्टि की है, उस दावे को बीसीसीआई ने इनकार कर दिया। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने शुक्रवार को कहा, बोर्ड ने अगस्त में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए "कोई प्रतिबद्धता नहीं" की है और केवल इस तरह की संभावना के बारे में चर्चा हुई है। सीएसए के निदेशक क्रिकेट ग्रीम स्मिथ और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक फॉल ने गुरुवार को कहा कि भारत ने अगस्त में तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए अफ्रीका का दौरा करने पर सहमति व्यक्त की है, जो कि कोविड ​​-19 दुनिया में क्रिकेट को फिर से शुरू करने का संकेत है।

बीसीसीआई ने नहीं किया कोई वादा

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के इस दावे पर धूमल ने असहमति दर्ज की। धूमल ने एक विशेष बातचीत में पीटीआई को बताया, 'जब कोरोना वायरस के कारण दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा रद्द हो गया, तो हमने चर्चा की कि अगर कोई संभावना है, तो हम दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए प्रयास करेंगे। लेकिन किसी भी बिंदु पर हमने अगस्त में दौरे के बारे में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के लिए कोई कमिटमेंट नहीं किया है।' बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी ने तब कहा कि जब तक सरकार अंतरराष्ट्रीय यात्रा को मंजूरी नहीं देती, बीसीसीआई किसी भी देश के लिए प्रतिबद्धता बनाने की स्थिति में नहीं होगा।

अभी श्रीलंका और जिंबाब्वे दौरा खतरे में

धूमल ने आगे कहा, 'अभी, हम यह भी नहीं कह सकते हैं कि हम जुलाई में श्रीलंका का दौरा कर सकते हैं। उससे पहले जिंबाब्वे में भी खेलने जाना है। ये दोनों दौरे एफटीपी कार्यक्रम का हिस्सा हैं और हम अभी भी निश्चित नहीं हैं कि दो महीने में स्थिति क्या होगी। तो हम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कमिटमेंट कैसे कर सकते हैं? ” सीएसए निदेशक क्रिकेट ग्रीम स्मिथ के बारे में सौरव गांगुली की आईसीसी अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी के बारे में पूछा गया, तो धूमल ने कहा कि अगर कोई भारतीय इस मुकाम पर है तो यह वैश्विक क्रिकेट के लिए अच्छा होगा। उन्होंने कहा, "बीसीसीआई में आईसीसी अध्यक्ष की कोई औपचारिक चर्चा नहीं हुई है। ग्रीम स्मिथ ने स्पष्ट रूप से अपनी व्यक्तिगत राय रखी, जो सीएसए का रुख नहीं है।" सीएसए के अध्यक्ष क्रिस नानजानी ने शुक्रवार को जारी बयान में स्मिथ को गांगुली के समर्थन का समर्थन करने से इनकार कर दिया।

वर्ल्डकप को लेकर होगी चर्चा

धूमल ने कहा, 'जहां तक ​​बीसीसीआई का संबंध है, हम निश्चित रूप से एक भारतीय को वैश्विक निकाय का नेतृत्व करना चाहेंगे और हमारा अध्यक्ष इसके काबिल है। लेकिन फिलहाल हमने इस पर चर्चा नहीं की।' टी -20 विश्व कप के बजाय अक्टूबर-नवंबर की खिड़की में आईपीएल का समर्थन बढ़ रहा है, धूमल ने कहा कि बीसीसीआई वैश्विक आयोजन को स्थगित नहीं करेगा, लेकिन साथ ही यह भी देखना होगा कि इन समयों में , क्या ऑस्ट्रेलिया में ऐसे वक्त टूर्नामेंट आयोजित किया जा सकता है। धूमल कहते हैं, 'टी 20 विश्व कप एक ग्लोबल इवेंट है। हम इसे पोस्टपोन करने के लिए क्यों कहेंगे। हाँ, हमें जो जाँचने की ज़रूरत है, वह यह है कि इतने सारे टीमों और सभी स्वास्थ्य सुरक्षा मानदंडों, खाली स्टेडियमों के साथ इस तरह का आयोजन हो सकता है।" धूमल ने कहा, "ये ऐसी कॉल हैं जिन्हें ICC और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को लेना है।"

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext-banner
inext-banner