मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेशा कहते हैं कि पहले से और अच्छा समय आने वाला है और इस बदले हुए समय के साथ आप अपनी कुछ पुरानी आदतों में भी सुधार करने वाले हैं। हां, हालांकि काम को लेकर कई जिम्मेदारियां आपके ऊपर आने वाली हैं, लेकिन थोड़ी सी हिम्मत करके आप सभी जिम्मेदारियों को बेहतरी के साथ पूरा करेंगे। वे लोग जो किसी कार्यक्षेत्र से जुड़े हुए हैं, वो प्लांस को लेकर उनका विरोध कर सकते हैं। आपके इस दौर को लेकर मैं सलाह दूंगा कि आप थोड़े से धैर्य के साथ इस समय को शांति से गुजर जाने दें। हर चीज का अंत होता है। इस समय का भी होगा और सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने के बाद आप अच्छा फील करेंगे।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : गणेशा कहते हैं कि अपनी ऊर्जा को अच्छे समय के लिए बचा कर रखें, जो जल्द ही आपके दरवाजे पर दस्तक देने वाला है। इस समय बेहतर होगा कि आप ज्यादा से ज्यादा ध्यान अपनी फैमिली पर दें। आपके बच्चे आपकी बिजी लाइफ से आपसे थोड़े से समय की डिमांड कर रहे हैं। उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए कुछ क्वालिटी टाइम उनके साथ भी स्पेंड करें। इससे आपको भी अच्छा फील होगा। इसके अलावा बचे हुए समय में से कुछ वक्त योग और मेडिटेशन को भी दें। गणेशा आपके साथ हैं और आपके बेहतर समय के आगमन में उनकी भी पूरी रजामंदगी है। खुश रहें, स्वस्थ रहें।

बेजन दारूवाला राशिफल 13 से 19 अक्टूबर: इस हफ्ते कुछ नए मौके मिलेंगे,जो आपकी जिंदगी बदलकर रख देंगे

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : जीवन में इस हफ्ते आने वाली परिस्थितियों के लिए खुद को जितना हो सके, उतना फ्लैक्सिबल रखिए। हो सकता है कि आने वाला समय आपके लिए ढेर सारा तनाव और निराशा लेकर आए। यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वक्त आपके लिए निराशा जरूर लेकर आएगा, लेकिन आपको उससे आशा की किरणें ढूंढकर निकालनी होंगी। हिम्मत और धैर्य से काम लेना होगा। इस वक्त का सामना करने के लिए अपनी हॉबीज को अपना सबसे बड़ा हथियार बना लीजिए। जितना खुद को बिजी रखेंगे, तनाव से उतना ही दूर रहेंगे। परिवार बड़ी से बड़ी मुश्किलों का दर्द भुलाने में मददगार होता है। सो परिवार के साथ जरूर बनाए रखें।

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : जीवन में खुशियां सिर्फ बिजनेस, सोसायटी और अचीवमेंट्स से नहीं आतीं। बल्कि इस बात से भी आती है कि आप जिंदगी को किस तरह से समझते हैं। इसलिए जरूरत है इस बात को समझने कि आप खुशियों को किस तरह से लेते हैं। आपके परिवार के पास भी आपके लिए ढेरों खुशियां हैं। थोड़ा समय उनके साथ बिताएं। हो सके तो कुछ धर्मार्थ से जुड़े कार्य करें। मसलन, किसी की मदद करके आप मन की तसल्ली और खुशी दोनों पा सकते हैं। इस दौर में पुराने दोस्तों से भी मुलाकात हो सकती है। वो दोस्त जिनके साथ आपने काफी अच्छा वक्त बिताया है। इनसे मिलकर आपको भविष्य के लिए कई योजनाएं मिलेंगी।

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : ये वक्त है अपने हॉरिजोन्स को एक्सपेंड करने और अपने अंत: मूल्यों को समझने का। जो वक्त गुजर चुका है, उसको भूल जाइये। यही सही मौका है सबकुछ भुलाकर आगे बढऩे का। पछतावे में जीने का कोई मतलब नहीं बनता। गणेशा कहते हैं कि खुद पर विश्वास रखिए और आगे बढऩे की राह तलाशते रहिए। ऐसे कई विचार हैं जो आपकी लाइफ को डॉमिनेट कर रहे हैं। यहां आपको तय करना होगा कि आपकी प्रियॉरिटी लिस्ट में क्या-क्या चीजें शामिल हैं। ये तय करने के बाद ही आप आगे सबकुछ व्यवस्थित रूप से कर पाएंगे और लाइफ को एक सीधी राह पर ला पाएंगे।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : जॉब में लगे हुए लोगों के लिए ये सप्ताह कुछ ज्यादा ही इंट्रेस्टिंग होने वाला है। उन्हें कुछ नया करने की अपॉच्र्युनिटीज मिलने वाली हैं। कुछ ऐसा नया, जो उनकी जिंदगी को बदलने का काम कर सकता है। हां, यहां कुछ भी नया करने से पहले आपको इस बात पर ध्यान जरूर देना होगा कि वो नया काम आपके जीवन में पॉजिटिव इफैक्ट डाल सकता है या निगेटिव। खर्चों के मामले में भी आप बेहद खुले हाथ के हैं। सो इस हफ्ते जरा अपनी जेब का ज्यादा ध्यान रखिएगा। जरा सी बेफिक्री भी, आपकी जेब पर जरा ज्यादा भारी पड़ सकती है। साथ ही स्वास्थ्य के प्रति भी सावधान रहने की आवश्यकता है।

बेजन दारूवाला राशिफल 13 से 19 अक्टूबर: इस हफ्ते कुछ नए मौके मिलेंगे,जो आपकी जिंदगी बदलकर रख देंगे

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : इस हफ्ते आप कुछ ज्यादा ही शॉपिंग के मूड में आ रहे हैं। सही भी है, फेस्टिव सीजन के करीब आते-आते शॉपिंग वगैरह तो होती ही है, लेकिन एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि आपके पास साधन सीमित ही हैं। इन्हीं साधनों से आपको पूरे महीने का खर्च निकालना है। इसके साथ ही समय इस बात का संकेत दे रहा है कि आगे आने वाले समय के लिए भी कुछ बचाकर जरूर रखें। वे लोग, जो शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके करियर में बड़े और अच्छे बदलाव आने वाले हैं। परिवार व मित्रों का सहयोग मिलेगा। पुराने दोस्तों से भेंट हो सकती है। छोटी-मोटी यात्रा के भी योग बन सकते हैं। स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : इस हफ्ते परिवार से जुड़े कई मामले आपका इंतजार कर रहे हैं। कई खास अवसरों पर आपको परिवार के साथ वक्त बिताने का मौका मिलेगा। बच्चों को लंबे समय से आपके साथ का इंतजार था। अब आप अपने बिजी शेड्यूल में से समय निकालकर उनका भी मन खुश कर पाएंगे। आर्थिक जिम्मेदारियां कुछ ज्यादा बढ़ेंगी, लेकिन समझदारी और सूझ के साथ आप उनको भी निपटा लेंगे। कुल मिलाकर ये वक्त है फैमिली के साथ वक्त बिताने का, तो दूसरी और टेंशंस को कुछ समय के लिए किनारे रखकर, इस समय को पूरी तरह से एंज्वॉय कर लें। गणेशा आपके साथ हैं।

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : इस हफ्ते आपको कुछ ऐसे प्रोजेक्ट्स मिल सकते हैं, जिन्हें आपसे ज्यादा समय की उम्मीद होगी। यहां आपको सबसे पहले इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि क्या आपके पास उस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सभी जरूरी संसाधन मौजूद हैं? जवाब न में मिले, तो कोशिश करके उस प्रोजेक्ट को जरूर पूरा कर लें। कारण है कि ये प्रोजेक्ट्स आपके भविष्य के लिए बहुत मददगार साबित होंगे। यही नहीं, ये आपकी फैमिली के लिए भी बहुत सपोर्टिव होंगे। आप चाहें तो इन्हें पूरा करने में अपने पुराने दोस्तों की मदद ले सकते हैं। इससे आपका काम भी पूरा होगा और पुराने दोस्तों के साथ भी आप वक्त बिता पाएंगे।

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : इस हफ्ते आप कई नए कॉन्टैक्ट्स बनाएंगे। इन कॉन्टैक्ट्स के जरिए आपको कुछ इंटरनेशनल यात्राएं भी करने को मिलेंगी। आपका ये वक्त काफी अच्छा गुजरेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से भी ये समय काफी अच्छा साबित होगा। आप खुद को बहुत ऑप्टिमिस्टिक फील करेंगे। आपको कई नए और फलदायी प्रोजेक्ट्स भी मिलेंगे। इन प्रोजेक्ट्स के जरिए आपको जिंदगी के कई अच्छे एक्सपीरियंसेस भी मिलेंगे। अब जब सबकुछ अच्छा ही अच्छा होगा, तो क्यों न अपनी इस खुशी और संतुष्टी में अपने परिवार को भी शामिल किया जाए। फैमिली के साथ वक्त बिताने से ज्यादा अच्छा और कुछ नहीं।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : खुद का पोटेंशियल जांचने के लिए आप अपनी राहों में कुछ बदलाव करने के बारे में सोच रहे हैं। सही भी है, बदलाव प्रकृति का नियम है और ये होना भी चाहिए। आप अपने जीवन में खुशियों को जोडऩे के लिए और भी बहुत कुछ नया करने वाले हैं। इसको लेकर आपकी प्लानिंग भी फुल टाइट है। पिछले लंबे समय से आपके पास कुछ योजनाएं तैयार हैं, पर आप उनपर काम नहीं शुरू कर पा रहे हैं। ऐसा है तो, ये वही अच्छा वक्त है, जब आप उन योजनाओं पर काम शुरू कर सकते हैं। गणेशा कहते हैं कि किसी भी अच्छे काम को शुरू करने के लिए आपकी नियत अच्छी होनी चाहिए। फिर सब अच्छा होता है।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : जिंदगी में उतार-चढ़ाव तो आते-जाते रहते हैं। जरूरत है उन उतार-चढ़ावों से सीख लेने की। आपने भी अगर अपनी पिछली जिंदगी के अप्स एंड डाउंस से सीख ली है तो आप भी हर कदम फूंक-फूंक कर उठाएंगे। कुल मिलाकर ये समय है सोच-समझकर आगे बढऩे और फैसले लेने का। गणेशा कहते हैं कि जिंदगी कभी-कभी अच्छे और बुरे के दायरे से निकलकर सामान्य भी होती है। आपकी इस सामान्य जिंदगी में कुछ नई चीजें होंगी। सोच-समझकर उन नई चीजों में खुद को इन्वॉल्व करें। कुछ नई पारिवारिक जिम्मेदारियां भी आएंगी। ये जिम्मेदारियां आपको फील गुड जरूर कराएंगी।

Email: info@bejandaruwalla.com
Website:www.bejandaruwalla.com

Posted By: Chandramohan Mishra

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk