- भभुआ से मुंडेश्वरी देवी तक नई रेल लाइन को मिली मंजूरी

- वाराणसी के रास्ते चलेगी पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस

PATNA : रेल मिनिस्टर सदानंद गौड़ा ने मंगलवार को संसद में नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट का पहला रेल बजट पेश किया। उन्होंने बिहार की पब्लिक को 8 नई ट्रेनों का गिफ्ट दिया, जबकि पहले से चल रही म् ट्रेनों विस्तार किया गया है। बजट पेश करते हुए रेलमंत्री ने घोषणा किया कि भभुआ से मुंडेश्वरी देवी तक नई रेल लाइन का प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है। हालांकि रेलमंत्री ने इसके अलावा बिहार में किसी दूसरी रेल परियोजना की घोषणा नहीं की। उन्होंने बजट में म् एसी एक्सप्रेस, भ् जनसाधारण एक्सप्रेस, भ् प्रीमियम ट्रेनें, ख्7 एक्सप्रेस ट्रेनें, 8 पैसेंजर, भ् डीएमयू और ख् ईएमयू ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

नई ट्रेनें

क्। पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस, वाया वाराणसी

ख्। सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस

फ्। जयनगर-मुंबई जनसाधारण एक्सप्रेस

ब्। दरभंगा-अहमदाबाद एक्सप्रेस वाया सूरत

भ्। छपरा-लखनऊ त्रिसाप्ताहिक एक्सप्रेस

म्। सहरसा-आनंद विहार जनसाधारण एक्सप्रेस, वाया मोतिहारी

7. कामख्या-कटरा एक्सप्रेस वाया दरभंगा

8. छपरा-मंडुवाडीह डीएमयू पैसेंजर, म् दिन

विस्तार की गई ट्रेनें

क्। आनंद विहार -सासाराम गरीबरथ एक्सप्रेस का गया तक

ख्। गोंदिया-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस बरौनी तक

फ्। पटना-झाझा पैसेंजर जसीडीह तक

ब्। गोरखपुर-थावे पैसेंजर सीवान तक

भ्। बक्सर-मुगलसराय पैसेंजर वाराणसी तक

म्। सोनपुर-कप्तानगंज पैसेंजर गोरखपुर तक

पैसेंजर्स को फायदा

क्। दूध के लिए स्पेशल मिल्क ट्रेन

ख्। पोस्ट ऑफिस में मिलेगा रेल टिकट

फ्। एसएमएस से मोबाईल के जरिए ई-टिकट हो सकेगी बुक

ब्। स्टेशनों पर सीनियर सिटीजन के लिए होगी बैट्री वाली गाड़ी

भ्। साफ-सफाई की मॉनिटरिंग अब सीसीटीवी से होगी

म्। ट्रेन और स्टेशन पर पैसेंजर्स को मिलेगा आरओ का पानी

7. आरपीएफ में क्7 हजार नई बहाली होगी, जिसमें ब् हजार महिलाओं को नौकरी मिलेगी।

न बुलेट और न हाई स्पीड ट्रेन

बिहार की पब्लिक को भरोसा था कि रेल बजट पेश करते वक्त रेलमंत्री सदानंद गौड़ा बिहार को बुलेट और हाई स्पीड ट्रेनों का गिफ्ट देंगे। चूंकि बीते काफी टाइम से पटना और नई दिल्ली के बीच बुलेट ट्रेन चलाए जाने की बात कही जा रही थी, जिसे लेकर बिहार की पब्लिक काफी उत्साहित थी। जब रेल मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान बिहार को इससे दूर रखा, तो सारे लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया और पब्लिक के सपने चकनाचूर हो गए। रेलमंत्री ने बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा तो कि वो भी अहमदाबाद से मुंबई के बीच, जबकि चर्चा चल रही थी कि पटना से नई दिल्ली के बीच वाराणसी व लखनऊ के रास्ते बुलेट ट्रेन चलाए जाने की घोषणा रेल मंत्री कर सकते हैं। हाईस्पीड ट्रेनें भी पटना से नई दिल्ली के बीच मिलने की संभावना थी, पर अब सारी संभावनाएं खत्म हो गई हैं।

उधमपुर से नई दिल्ली और वहां से पटना तक आ गए, लेकिन पूरे रास्ते हमें कहीं-कोई भी सिक्योरिटी वाला नहीं मिला। वहीं, मगध एक्सप्रेस पटना पहुंची भी नहीं कि उसके एसी को पहले ही बंद कर दिया, जबकि पैसेंजर्स के उतरने के बाद एसी बंद करना चाहिए था।

पिंकी आनंद, पटना

रेल मंत्री ने एफडीआई और पीपीपी मोड रेलवे में लाने की बात कही है, वो सही है। गवर्नमेंट के पास फंड नहीं है, ऐसे में रेलवे का डेवलपमेंट सही से नहीं हो पाएगा। पटना में देश-विदेश से टूरिस्ट आते रहते हैं। ऐसे में रेल मंत्री को बुलेट या हाईस्पीड ट्रेनें देनी चाहिए थी।

राकेश कुमार, पटना

रेल में पैसेंजर्स को सुविधाएं क्या मिलेगी। सुपरफास्ट को पैसेंजर ट्रेन से भी बदतर बना डाला है। मुगलसराय के बाद ट्रेन की एसी बोगियों में अनऑथराइज्ड पैसेंजर्स काफी भर आए थे। उन्हें कोच से बाहर करने वाला आरपीएफ या जीआरपी को कोई जवान दिखा और न ही कोई टीटी आया।

गुरविंदर सिंह, जिंद, हरियाणा

पैसेंजर्स का टाइम बचे, इसके लिए गवर्नमेंट को ज्यादा से ज्यादा हाईस्पीड ट्रेनें व बुलेट ट्रेन चलाने चाहिए। इसके लिए उन्हें एफडीआई और पीपीपी मोड की जरूरत पड़ती है, तो उससे ही पूरा करें।

जितेन्द्र सिंह, जिंद, हरियाणा

रेलवे में महिलाओं को अपनी सिक्योरिटी खुद ही करनी पड़ती है। गवर्नमेंट के भरोसे रहना बेवकूफी होगी। काफी महिलाएं पटना डेली आती-जाती हैं, उनकी सिक्योरिटी के लिए कहां कोई आरपीएफ या जीआरपी की महिला बटालियन चलती है।

सुलेखा, पटना सिटी

ट्रेनों में सिक्योरिटी कहां होती है। फेयर बढ़ाए जाने के बाद भी हमें वैसी सुविधा नहीं मिलती। रेलवे को व‌र्ल्ड क्लास बनाये जाने की बात हो रही है, लेकिन वर्तमान स्थिति में कैसे संभव है।

सानू सिंह, कटिहार

मैं अक्सर यहां आता रहता हूं। इंडियन रेलवे को व‌र्ल्ड क्लास लेवल में आने में काफी टाइम लगेगा। पहले तो जो ट्रेनें चल रही हैं, उसे ही टाइम पर चलाने की जरूरत है।

नरेश मेहता, नेपाल