-कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं, अफसरों के पहुंचने से पहले शराब माफिया ने करा दिया अंतिम संस्कार

-नवादा नगर थाना क्षेत्र के गोंदापुर, खरीदी बिगहा, बुधौल और सिसवां गांव की घटना, परिजनों ने जहरीली शराब से ही मौत की बात कही

NAWADA/BEGUSARAI: प्रदेश में शराबबंदी के बावजूद बुधवार को नवादा में 9 और बेगूसराय के बखरी में जहरीली शराब से 2 समेत कुल 11 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर इसकी पुष्टि नहीं की जा रही है। नवादा जिले के नगर थाना क्षेत्र के चार अलग-अलग गांवों में कथित रूप से जहरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति की आंखों की रोशनी चली गई है, जबकि एक दर्जन लोग बीमार हैं। सभी का इलाज पटना, नालंदा और नवादा के निजी अस्पतालों में चल रहा है। जिला प्रशासन जहरीली शराब से मौत या लोगों के बीमार होने की पुष्टि नहीं कर रहा है। हालांकि पीडि़तों के स्वजन मौत का कारण जहरीली शराब ही बता रहे हैं।

इनकी हुई है मौत

मृतकों में खरीदी बिगहा गांव के दिनेश सिंह उर्फ शक्ति, उसी गांव में किराये के मकान में रहने वाले ओमप्रकाश उर्फ लोहा ठठेरा (मूल निवासी- तीन नंबर बस स्टैंड के समीप), प्रभाकर गुप्ता (मूल निवासी- पिथौरी, अकबरपुर), गोंदापुर का रामदेव यादव, अजय यादव, शैलेंद्र यादव उर्फ सालो और उसका भांजा, सिसवां गांव का गोपाल कुमार और बुधौल गांव का सोनू कुमार मिश्रा हैं। वहीं खरीदी बिगहा के चमारी चौधरी की आंखों की रोशनी चली गई है। बीमार लोगों में प्रमोद यादव, नंदू यादव, नीतीश कुमार, विपिन कुमार, आजाद कुमार आदि हैं।

माफिया के डर से परिजन चुप

ज्ञात हो कि प्रशासनिक हलके में हड़कंप मच गया। आनन-फानन अधिकारियों का काफिला गांवों में पहुंचा और पीडि़त परिवारों से घटना की जानकारी ली। अधिकारियों के पहुंचने से पूर्व सभी शवों का अंतिम संस्कार किया जा चुका था। शराब माफिया के भय से मृतकों के स्वजन खुलकर बोलने से परहेज कर रहे हैं और बीमारी को मौत की वजह बता रहे हैं। जान गंवाने वाले दिनेश, ओमप्रकाश, गोपाल के अलावा अंधेपन के शिकार हुए चमारी के स्वजनों ने जहरीली शराब को ही वजह बताया है। पत्नी प्रियंका ने कहा कि शराब पीने से ही दिनेश की मौत हुई है। उनकी पहले से तबीयत खराब नहीं थी। जान गंवाने वाले ओमप्रकाश की पत्नी ने भी यही जानकारी दी है।

नवादा में चार व्यक्तियों की संदिग्ध परिस्थिति में मौत की सूचना मिली है। जिला प्रशासन और पुलिस की टीम पूरे मामले की जांच कर रही है। अभी मृत्यु का कारण पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और वैज्ञानिक साक्ष्यों के आधार पर पुलिस अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचेगी। कारण स्पष्ट होने पर जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

-जितेंद्र कुमार, एडीजी, पुलिस मुख्यालय