-नवादा में सबसे ज्यादा 22 स्टूडेंट्स कदाचार में निष्कासित

-साइंस व कॉमर्स के स्टूडेंट्स ने दी अंग्रेजी की परीक्षा

PATNA: इंटर एग्जाम के चौथे दिन गुरुवार को दूसरे के बदले परीक्षा देने वाले 12 मुन्नाभाई को अरेस्ट कर लिया गया। जबकि 21 जिलों में 100 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। नवादा में सबसे ज्यादा 22 परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में निष्कासित किए गए। चार दिन की परीक्षा में पटना में गुरुवार को सबसे ज्यादा 11 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। वहीं, भागलपुर में 6, सुपौल में 4, जहानाबाद व मधेपुरा में एक-एक परीक्षार्थी को दूसरे के बदले परीक्षा देते पकड़ा गया।

12 लाख से अधिक स्टूडेंट्स हुए शामिल

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया, बोर्ड शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए हरसंभव कदम उठा रहा है। गुरुवार को विज्ञान व वाणिज्य संकाय के छात्र-छात्राओं की अंग्रेजी की परीक्षा थी। इस परीक्षा में लगभग छह लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि कला के छात्रों ने इतिहास की परीक्षा दी। इस परीक्षा में भी लगभग छह लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। लगभग 500 परीक्षार्थियों ने वोकेशनल कोर्स की परीक्षा दी। वहीं, पटना जिले में अंग्रेजी की परीक्षा में 44,796 परीक्षार्थी शामिल हुए और इतिहास की परीक्षा में 31,089 परीक्षार्थी शामिल हुए।

ली जा रही हर पल की जानकारी

बिहार बोर्ड ने इस वर्ष कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाने के साथ कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है। बोर्ड के वाट्सएप गु्रप पर राज्यभर से सूचनाएं मंगाई जा रही हैं। उसके आधार पर कार्रवाई भी की जा रही है। वहीं, कंट्रोल रूम के माध्यम से परीक्षा में आने वाली समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

आज जीव विज्ञान व ¨हदी की परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से शुक्रवार को प्रथम पाली में जीव विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, द्वितीय पाली में कला संकाय के छात्र ¨हदी विषय की परीक्षा देंगे।