-सीएम बोले, हमारा उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन

-घट रही संक्रमण की दर, फिर भी अलर्ट रहना है जरूरी

PATNA: सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को शहरी क्षेत्रों के लिए 121 टीका एक्सप्रेस को रवाना किया। चार टेस्टिंग वैन को भी उन्होंने हरी झंडी दिखाई। गांवों में पहले से 118 टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों का टीकाकरण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीका एक्सप्रेस से लोगों को टीकाकरण में सहूलियत होगी। हम लोगों का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो। केंद्र सरकार द्वारा भी टीके की उपलब्धता को लेकर सहमति दी गई है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए टीकाकरण के काम को तेजी से किया जा रहा है।

घर पर उपलब्ध होगी सुविधा

टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को उनके घर तक टीका लगाए जाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उनका पूरा ब्योरा व रिकार्ड रखा जाएगा। टीके की दूसरी डोज की तिथि की जानकारी भी दी जाएगी। उन्हें दोबारा टीका भी लगाया जाएगा।

फीडबैक पर हो रही पहल

सीएम ने कहा कि बचाव को ले सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है। जिलों के प्रभारी मंत्रियों से जिले का फीडबैक लिया जा रहा है। फीडबैक के आधार पर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

चुनौतियों से निपटने की है तैयारी

सीएम ने कहा कि आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए भी पूरी तैयारी की गई है। हम लोगों से यह अपील भी कर रहे कि अगर किसी के मन में कोई विचार या सुझाव आता है तो उसे बताएं। उस पर जरूरी कदम उठाएंगे। टीका एक््सप्रेस की रवानगी के मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार व सचिव अनुपम कुमार मौजूद थे। वहीं वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय व स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत व अन्य आला अधिकारी मौजूद थे।

टीका एक्सप्रेस से तेज होगी वैक्सीनेशन की रफ्तार

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि टीका एक्सप्रेस से शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की रफ्तार तेज होगी। केंद्र सरकार ने साल के अंत तक सबको टीका लगाने का रोडमैप तैयार किया है, जिसके आधार पर काम चल रहा है। वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी ठोस इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शुरू में टीका एक्सप्रेस 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देगी। प्रत्येक टीका एक्सप्रेस के साथ दो वैक्सीनेटर और एक डाटा इंट्री आपरेटर को प्रतिनियुक्त किया गया है। एक दिन में दो सौ लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में बेहतर काम करने वाले वार्ड को सम्मानित भी किया जाएगा। इस अभियान में वार्ड पार्षद, सफाई निरीक्षक व स्वास्थ्य कíमयों की मुख्य भूमिका होगी। 45 वर्ष से ऊपर की आयु वाले लोगों का पंजीकरण आन-स्पाट किए जाने की व्यवस्था रहेगी।