फ्लैग- 24 घंटे में 907 वाहन जब्त, बिना मास्क वाले 2,826 लोगों को पकड़ा गया

- एक लाख 41 हजार 300 रुपए का जुर्माना बिना मास्क वालों से वसूला

PATNA : कोरोना संक्रमण कम होने के बाद लॉकडाउन को खत्म करते हुए वेडनेसडे से अनलॉक-1 शुरू हुआ। अनलॉक के पहले ही दिन सरकार की ओर से जारी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस-प्रशासन ने जमकर सख्ती दिखाई। पुलिस मुख्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ 24 घंटे में 907 वाहनों को जब्त किया गया है, जबकि 17 लाख 41 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इस दौरान दो एफआईआर दर्ज करते हुए 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 2,826 लोगों को बिना मास्क पकड़ा गया, जिनसे एक लाख 41 हजार 300 रुपए का जुर्माना वसूला गया। शाम पांच बजे के बाद बाजार में पुलिस की गश्ती दल ने घूम-घूमकर दुकानों को बंद कराया और दोषियों पर कार्रवाई की।

नाइट कफ्र्यू के दौरान विशेष चौकसी

अनलॉक के दौरान भी गृह विभाग की ओर से पुलिस-प्रशासन को लगातार अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। नाइट कफ्र्यू के दौरान वाहनों की जांच के लिए प्रमुख चौक-चौराहों पर स्टैटिक टीम को तैनात करने को कहा गया है। वहीं दिन के समय बाजार और दुकानों की जांच के लिए गश्ती टीम बनाने को कहा गया है। इस दिशा में डीएम के स्तर से कार्रवाई के लिए टीम का गठन भी किया गया।

समय से बंद हो जाएं दुकानें

गृह विभाग का स्पष्ट निर्देश है कि अनलाक के दौरान दुकानें नियत समय यानी शाम पांच बजे बंद हो जाएं। इसके साथ ही नियमानुसार एक दिन के अंतराल पर ही दुकानें खोलें। इसका उल्लंघन करने वालों पर डीएम के स्तर से कार्रवाई की जानी है। दुकानों में दुकानदार के साथ सभी ग्राहकों को भी मास्क का इस्तेमाल करने और सैनिटाइजर रखने का निर्देश दिया गया है।

223 पर जुर्माना, 43 वाहनों को किया गया जब्त

परिवहन विभाग ने भी बुधवार को कोविड प्रोटोकाल के उल्लंघन में 223 वाहन चालकों पर जुर्माना लगाया गया, जबकि 43 वाहनों को जब्त किया। अनलॉक के दौरान सभी गाडि़यों को 50 फीसदी यात्रियों को ही बैठाने की अनुमति दी गई है। इसकी जांच के लिए परिवहन विभाग के निर्देश पर सभी बस-आटो स्टैंड पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि पहले दिन 890 वाहनों की जांच की गई। कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन पर 223 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई है। इसके अलावा मनमाना किराया वसूलने वाले 10 आटो एवं बस चालकों पर जुर्माना लगाया गया है।