- शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर ने जारी किया रिजल्ट

PATNA :

एसटीईटी परीक्षा-2019 का रिजल्ट शुक्रवार को जारी कर दिया गया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रिजल्ट जारी किया। इस अवसर पर संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग एवं आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भी उपस्थित थे। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 15 विषयों के लिए एसटीईटी का आयोजन किया गया था। इनमें उर्दू, संस्कृत एवं विज्ञान को छोड़ शेष सभी विषयों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। 24 हजार 599 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। सफल अभ्यर्थियों की नौकरी पक्की है।

अभ्यर्थी यूजर आईडी एवं पासवर्ड का उपयोग कर वेबसाइट (www.bsebstet2019.in/htth://biharboardonline.gov.in) से रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 37 हजार रिक्तियों के विरुद्ध सफल अभ्यर्थियों की बहाली छठे चरण की सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद शुरू की जाएगी। सातवें चरण की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाले जाएंगे।

दो अप्रैल को 106 अभ्यर्थियों की परीक्षा

शिक्षा मंत्री ने बताया कि एसटीईटी का आयोजन 15 विषयों में 37 हजार रिक्तियों के लिए किया गया है। उर्दू, संस्कृत व विज्ञान के नतीजे रोके गए हैं। इन विषयों के 106 अभ्यर्थियों की ऑनलाइन परीक्षा दो अप्रैल को ली जाएगी। यह परीक्षा पटना उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में कराई जा रही है। इन तीन विषयों में कुल 23 हजार 671 अभ्यर्थी हैं। इनका परीक्षाफल मई के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। उर्दू, संस्कृत और विज्ञान विषय में सात हजार 108 शिक्षकों की रिक्तियां हैं। एसटीईटी में पेपर वन और टू के सभी विषयों में एक लाख 78 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। ऑनलाइन परीक्षा नौ से 21 सितंबर, 2020 को बेल्ट्रॉन के माध्यम से राज्य के विभिन्न केंद्रों पर ली गई थी। पेपर वन में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति माध्यमिक विद्यालयों में होगी। जबकि पेपर टू में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की बहाली उच्च माध्यमिक विद्यालयों में होगी।

----------

जिन 12 विषयों का परीक्षाफल जारी किया गया है जिसमें पेपर-1 एवं पेपर-2 दोनों को मिलाकर 24,599 परीक्षार्थी पास हुए हैं। पेपर-1 में 16,068 परीक्षार्थी तथा पेपर-2 में 8,531 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। बता दें कि परीक्षा में पेपर-1 में कुल 1,09,667 परीक्षार्थी तथा पेपर-2 में कुल 45,284 परीक्षार्थी शामिल हुए थे,

587 का रिजल्ट निरस्त

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2019 के पेपर-1 सामाजिक विज्ञान विषय में इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीति शास्त्र में से किसी दो विषय की परीक्षा दिया जाना था, जिसमें एक विषय इतिहास या भूगोल विषय की परीक्षा देना अनिवार्य था। इतिहास या भूगोल विषय की परीक्षा नहीं देने वाले 587 परीक्षाíथयों का रिजल्ट निरस्त कर दिया गया है।

पहली बार हुई ऑनलाइन परीक्षा

ये पहला अवसर था जब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बेल्ट्रॉन के माध्यम से राज्य में पहली बार इस परीक्षा के पेपर-1 एवं पेपर-2 के सभी विषयों में शामिल 1.78 लाख परीक्षाíथयों के लिए राज्य के विभिन्न ऑनलाइन केन्द्रों पर ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन कोरोना महामारी के बीच कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करते हुए दिनांक 9 सितंबर 2020 से 21 सितंबर 2020 के बीच सफलतापूर्वक संपन्न किया गया।

कोर्ट के आदेश से होगी सवा लाख शिक्षकों की बहाली

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य में सवा लाख शिक्षकों की रुकी हुई नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा कराने के लिए सरकार की ओर से एक हस्तक्षेप याचिका पटना उच्च न्यायालय में दाखिल की गई है। इसका संज्ञान न्यायालय ने लिया है। इस याचिका पर पांच अप्रैल को सुनवाई होनी है। न्यायालय से जो भी शर्त लगाई जाएगी, सरकार उसका अनुपालन सुनिश्चित करते हुए नियुक्ति प्रक्रिया पूरी मुस्तैदी से संपन्न कराएगी।

----

रिजल्ट से पहले टीईटी पास अभ्यर्थियों का हंगामा

शिक्षा विभाग में शुक्रवार को एसटीईटी का रिजल्ट जारी होने के पहले ही टीईटी-2017 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने जमकर हंगामा कर दिया। सचिवालय स्थित शिक्षा विभाग के गलियारे में छात्रों के हंगामे के कारण कर्मचारियों को भी परेशानी हुई। पुलिस बल का प्रयोग कर अभ्यर्थियों को विभागीय कैंपस से बाहर निकाला गया। बाद में अभ्यर्थियों ने वीर कुंवर सिंह पार्क में बैठक कर शीघ्र आंदोलन शुरू करने की घोषणा की।

संगठन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने कहा, सरकार बार-बार आश्वासन दे रही है, लेकिन टीईटी पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं कर रही। वे लोग वर्ष 2017 से नियुक्ति के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अभ्यर्थी मुन्नी शुक्ला व राहुल झा ने कहा कि सरकार आंदोलन के वक्त घोषणा करती है कि जल्द ही 90 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है, लेकिन नियोजन अब तक नहीं हुआ। यह मामला लगातार टलता जा रहा है। कहा कि पिछले तीन माह से अभ्यर्थियों का प्रतिनिधिमंडल विभाग का चक्कर काट रहा है, लेकिन विभाग सोया है। अभ्यर्थियों ने कहा, सरकार जल्द नियोजन नहीं करेगी तो चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया जाएगा।