- 92 परसेंट नमी दर्ज की गई पटना की हवा में

- 7.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया पटना में न्यूनतम तापमान

PATNA: पूरा बिहार भीषण शीतलहर की चपेट में है। उत्तर से चलने वाली बर्फीली हवाओं की गति में तेजी आने से बिहार में हाड कंपाने वाली सर्दी कहर बरपा रही है। फिलहाल राज्य के 26 जिलों में भीषण शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले दो दिनों तक शीतलहर जारी रहेगी। राज्य में ऑरेंज अलर्ट है। ऑरेंज अलर्ट सावधान रहने की चेतावनी है। इसके कारण पटना में भी जन जीवन पर खासा असर दिख रहा है। जगह- जगह अलाव जलाए जा रहे है। शाम होते ही सड़के सूनी हो जाती है। इसके साथ ही ट्रेन और फ्लाइट की उड़ानों पर असर पड़ रहा है। पटना में विशेष रूप से गंगा के समीपवर्ती इलाकों में ठंड का असर ज्यादा महसूस किया जा रहा है। शाम होते ही कोहरे का भी असर दिख रहा है।

25 प्रतिशत बढे़ पेशेंट

पीएमसीएच में इस दिनों आम दिनों की तुलना में 20 से 25 प्रतिशत पेशेंट कॉमन फ्लू के आ रहे हैं। इस बारे में मेडिकल सुपरीटेडेंट डॉ विमल कारक ने बताया कि ऐसे पेशेंट की संख्या और बढ़ सकती है। क्योंकि ठंड का असर अब और बढ़ रहा है। हालांकि पेशेंट को संदेह की स्थिति में कोरोना टेस्ट की कराना पड़ रहा है। कॉमन कोल्ड की वजह से डॉक्टरों ने नवजात बच्चों और बुजुर्गो को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

गया सर्वाधिक ठंडा रहा

रविवार को गया सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पटना में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी की हवा में 92 फीसद नमी दर्ज की गई। राज्य के जलक्षेत्र वाले इलाके में सुबह में घना कोहरा छाया रहा। राजधानी समेत राज्य के अधिकांश भागों में धूप निकली, लेकिन बर्फीली हवा से उसका खास प्रभाव नहीं पड़ा। राजधानी में सुबह में काफी ठंड रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ वातावरण में थोड़ी गर्मी बढ़ी। सूर्यास्त के बाद तापमान फिर अचानक गिर गया। रात आठ बजे तक बाजारों में सन्नाटा पसर गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि अगले दो दिनों तक राज्य में शीतलहर जारी रहने की उम्मीद है।

शीतलहर से प्रभावित जिले

पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरंभगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर

बच्चों का रखें विशेष ध्यान

पीएमसीएच के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ। राकेश कुमार शर्मा के अनुसार बच्चों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। बच्चों को घर के अंदर गर्म कपड़ों में रखें। सिर दर्द, सर्दी, खांसी-जुकाम होने पर तत्काल चिकित्सक की मदद लें।

बीपी पेशेंट रहें अलर्ट

पीएमसीएच के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉ। अशोक कुमार ने कहा कि फिलहाल बीपी के मरीजों को सावधान रहने की जरूरत है। बीपी के मरीज वातावरण में गर्मी पर ही बाहर निकलें। सूर्योदय से पहले तो कतई बाहर न निकलें। बीपी की दवा साथ में रखें।