- उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने विधानपरिषद में कहा- पीआरडीए ने नहीं किया राजेंद्रनगर के एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैट का आवंटन

PATNA : राजधानी पटना में अतिक्रमण और जाम की समस्या दूर करने के लिए कुल 34 वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव है। इसमें 13 वेंडिंग जोन का काम पूरा कर लिया है। तीन वेंडिंग जोन आवंटित भी कर दिए गए हैं। इसके अलावा कदमकुआं सब्जी मंडी और बो¨रग कैनाल रोड में राजापुर पुल तक वेंडिंग जोन बनाने का काम जारी है। बुधवार को विधानपरिषद में पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए यह जानकारी उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने दी।

कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा, जदयू के संजीव कुमार और भाजपा के संजय मयूख ने सरकार से अतिक्रमण और जाम का स्थायी समाधान ढूंढ़ने का आग्रह किया। इसके लिए कमेटी का गठन करने को भी कहा गया। मंत्री ने कहा कि सरकार और विभाग इस दिशा में समाधान के लिए लगे हैं।

एलआईजी फ्लैट में कमरा-गैरेज बनाने का आदेश नहीं

उपमुख्यमंत्री ने सदन में बुधवार को स्पष्ट किया कि नगर आयुक्त, नगर निगम या विघटित पीआरडीए के स्तर से राजेंद्रनगर के एलआईजी फ्लैट में अतिरिक्त कमरा या गैरेज बनाने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। विधान पार्षद संजीव श्याम सिंह ने जब पूरक सवाल किया कि ऐसा निर्माण किया जा रहा है, तो मंत्री ने कहा कि निर्गत आदेश की कॉपी प्रमाण स्वरूप पेश की जाए। विभाग ने ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया है, अगर आप ऐसा कोई प्रमाण देते हैं, तो मामले की जांच कराई जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राजेंद्रनगर के एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी टाइप के फ्लैट पीआरडीए (विघटित) के द्वारा आवंटित नहीं हैं।

चौधरी टोला, कंकड़बाग का पानी शुद्ध, बनेगी एकता नगर की सड़क

राजद सदस्य रामचंद्र पूर्वे के प्रदूषित पानी की आपूर्ति के सवाल का जवाब देते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2019 में पटना में भारी बारिश के कारण पंप चैंबर में पानी घुस गया था। इस दौरान तत्कालिक रूप से चौधरी टोला, टेकारी रोड, कंकड़बाग डिफेंस कॉलोनी का पानी जांच में अंशत: दूषित पाया गया था। हालांकि बोरवेल की सफाई के बाद अब स्थिति सामान्य हो गई है। सदस्य तनवीर अख्तर के द्वारा फुलवारीशरीफ के एकता नगर में जर्जर सड़क व जलजमाव से जुड़ा सवाल पूछने पर तार किशोर प्रसाद ने कहा कि यहां सड़क-नाली का निर्माण हुआ था। आइओसी की खोदाई में सड़क टूट गई है। नगर परिषद बोर्ड से पास कराकर इसका निर्माण किया जाएगा।