PATNA: सूबे से नक्सलियों का सफाया करने के लिए बिहार पुलिस ने ब्भ् नक्सली नेताओं और कैडरों को चिन्हित कर उनके सिर पर ब्8 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है। इनमें भ् लाख से लेकर ख्भ् हजार तक का इनाम है। गौर करनेवाली बात है कि सबसे अधिक ख्फ् नक्सली केवल जमुई जिले से हैं। पुलिस मुख्यालय के अनुसार जिन ब्भ् मोस्ट वांटेड नक्सलियों के सिर पर इनाम की घोषणा की गई है, उनमें सर्वाधिक फ्फ् नक्सलियों पर भ्0-भ्0 हजार का इनाम रखा गया है। तीन पर पांच-पांच लाख, एक पर तीन लाख, तीन पर दो-दो लाख तथा चार नक्सलियों पर ख्भ्-ख्भ् हजार के इनाम रखे गए हैं।

-फ् नक्सली पहले नंबर पर

पुलिस के मुताबिक सभी नक्सली सर्वाधिक नक्सल प्रभावित दस जिलों के रहने वाले हैं। इनमें जमुई, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, रोहतास, बांका, लखीसराय, मुंगेर, मोतिहारी और समस्तीपुर जिले शामिल हैं। जिन नक्सलियों के सिर पर इनाम का एलान किया है उनमें सबसे पहला नाम जहानाबाद का अरविंद कुमार सिंह उर्फ देव जी, हजारीबाग का प्रवेश दा उर्फ अनुज दा उर्फ अमलेश जी और गया के इमामगंज थानाक्षेत्र के लुटुआ गांव का विजय यादव उर्फ संदीप है। इन तीनों के सिर पर सरकार ने भ्-भ् लाख के इनाम रखे हैं।

-बेहद खतरनाक हैं नक्सली

अरविंद जी उर्फ देव जी भाकपा (माओवादी) के पोलित ब्यूरो का सदस्य बताया जाता है और बिहार पुलिस उसे क्फ् बड़े नक्सली वारदातों में तलाश रही है। संदीप वही नक्सली कमांडर है जिनसे पिछले साल जुलाई में गया और औरंगाबाद की सीमा पर डुमरी नाला की पहाडि़यों पर बारूदी सुरंग का विस्फोट कर कोबरा बटालियन के दस जवानों की जान ली थी। इनके अलावा औरंगाबाद के अंबा निवासी विनय यादव उर्फ मुराद जी उर्फ गुरु जी के सिर पर भी तीन लाख तथा औरंगाबाद के नवीनगर के सीताराम रजवार के सिर पर एक लाख का इनाम रखा है।