- सोना कारोबारी निकला लाइनर, कट्टा और दो कारतूस समेत 5 मोबाइल बरामद

- वैशाली के मनीष सहनी के गिरोह

ने दिया था वारदात को अंजाम

DARBHANGA: दरभंगा में ज्वेलरी लूटकांड के 72 घंटे बाद पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली। शहर के बड़ा बाजार स्थित अलंकार ज्वेलर्स में 9 दिसंबर को हुई करोड़ों की लूट में पुलिस ने लाइनर समेत 7 बदमाशों को अरेस्ट कर लिया। उनके कब्जे से एक कट्टा, दो कारतूस और वारदात में यूज पांच मोबाइल, दो सौ ग्राम गांजा और नशीली दवा की गोलियां बरामद की गईं हैं।

लालच में लूट की रची साजिश

गिरफ्तार बदमाशों में लहेरियासराय थाना क्षेत्र के मदारपुर निवासी स्वर्णाभूषण व्यवसायी कन्हैया कुमार साह लाइनर है। इसके अलावा मदारपुर के भूषण सहनी, केशव कुमार साह, राजकुमार, पवन कुमार महतो, मोगलपुरा का गणेश कुमार और मौलागंज के राजू उर्फ साका उर्फ कोठिया है। कन्हैया एक वर्ष पहले तक अलंकार ज्वेलर्स में कारीगर था। बाद में उसने छोटी दुकान खोल ली। उसका अलंकार ज्वेलर्स आना-जाना रहता था। लालच में उसने लूट की साजिश रची। उसने मधुबनी के जयनगर निवासी दिनेश यादव से संपर्क किया। उसे अपने मुहल्ले में किराये का मकान दिलाया। कन्हैया ने अपने कारीगर केशव कुमार साह को भी साजिश में शामिल किया।

रेकी के बाद मनीष सहनी से संपर्क

कुछ दिनों तक रेकी के बाद कन्हैया को लगा कि इतनी बड़ी लूट की वारदात को सिर्फ दिनेश यादव से अंजाम नहीं दिया जा सकता। इसके बाद कन्हैया ने मित्र भूषण से संपर्क किया। भूषण ने अपने रिश्तेदार वैशाली जिले के हाजीपुर स्थित नरवाज चौक निवासी, बिहार-झारखंड के शातिर मनीष सहनी से संपर्क किया। उसे दरभंगा बुलाया। लाइनर सहित अन्य स्थानीय बदमाशों के साथ मी¨टग कर प्लान बनाया। दुकान और रास्ते की रेकी के बाद सभी आठ दिसंबर को मदारपुर मोहल्ला के मंडल लॉज पहुंचे। रात में वहां पर ठहरे।

14 किलो सोने की हुई है लूट

9 दिसंबर की सुबह सभी एनएच की ओर चले गए। तय समय पर लौटकर वारदात को अंजाम दिया। गिरफ्तार सात बदमाशों के अलावा छह वैशाली और तीन मधुबनी जिले के थे। उनसे पूछताछ जारी थी। इससे पूर्व घटना में प्रयुक्त दो बाइक मुजफ्फरपुर फोरलेन के शोभन बाइपास से मिली थी। विदित हो कि बड़ा बाजार स्थित अलंकार ज्वेलर्स में गत बुधवार की सुबह बदमाशों ने दो लाख कैश समेत 14 किलो सोना लूट लिए थे। इस दौरान ताबड़तोड़ फाय¨रग भी की गई थी। इसमें व्यवसायी सुनील समेत दो लोग जख्मी हो गए थे।

गिरफ्तार बदमाशों की निशानदेही पर दूसरे जिलों में छापेमारी जारी है। घटना में गिरफ्तार बदमाशों की संलिप्ता पाई गई है। वैशाली और मधुबनी के बदमाशों से संपर्क कर लूटपाट की गई। दोनों जिले के बदमाशों को चिह्नित कर लिया गया है। घटना को वैशाली के मनीष सहनी गिरोह ने अंजाम दिया। उसके ठिकाने पर छापेमारी की गई। लेकिन, वह चकमा देकर भाग निकला।

बाबू राम, एसएसपी, दरभंगा