-दिनदहाड़े गार्ड को गोली मारकर

PATNA: पटना में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। उनमें पुलिस का खौफ नहीं है। तभी तो दिनदहाड़े भीड़भाड़ वाले इलाके में वारदात को अंजाम देने के बाद आराम से फरार हो जाते हैं। एसकेपुरी थाना क्षेत्र के अल्पना मार्केट में फ्राइडे को आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में कैश लोड करते समय गार्ड को गोली मारकर अपराधियों ने करीब 9 लाख रुपए लूटकर फरार हो गए। घायल गार्ड को पास के प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। सूचना मिलते ही एसकेपुरी, पाटलिपुत्र समेत कई थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। इसके अलावा सिटी एसपी सेंट्रल विनय तिवारी, एएसपी स्वर्ण प्रभात, डीएसपी सचिवालय भी पहुंचे। पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगालती रही। फुटेज में एक बाइक पर तीन अपराधी नजर आए हैं। इसके अलावे पुलिस आसपास के इलाकों में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगालने में जुटी है।

दोपहर 2.13 बजे लूट

जानकारी के अनुसार, फ्राइडे को कैश लोड करने वाली एजेंसी के कर्मचारी दोपहर करीब 2.10 बजे पाटलिपुत्र कॉलोनी स्थित अल्पना मार्केट में आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम के पास पहुंचे थे। कैश लेकर जैसे ही एटीएम के पास पहुंचा। 2.13 बजे एक लुटेरा अचानक आया और गार्ड से राइफल छीन कर उसकी कमर में गोली मार दी और करीब 9 लाख रुपए लूटकर फरार हो गया। पुलिस ने घटनास्थल से कुछ दूरी पर फेंकी गई राइफल बरामद कर लिया। घायल गार्ड की पहचान लाल सिंह के रूप में हुई। गोली पेट में फंसी है। फिलहाल आईसीयू में एडमिट है। उन्हें देखने के लिए सिटी एसपी हॉस्पिटल पहुंचे।

दिनभर रहती है भीड़ लोगों में दहशत

लूट के दौरान फायरिंग से अल्पना मार्केट सहित आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गई। लोगों में दहशत फैल गया। लोगों ने बताया कि अल्पना मार्केट जैसे व्यस्त इलाके में लूट की घटना डराने लगी है। यहां हर समय भीड़ रहती है। यह सड़क कभी खाली नहीं रहती है। इसके बावजूद दिनदहाड़े लूट की वारदात चिंताजनक है।

बाइक से आए थे 3 लुटेरे

घटनास्थल पर मौजूद एक व्यक्ति ने बताया कि काले कलर की पल्सर बाइक सड़क के दूसरी ओर कुछ दूर खड़ी थी। उस पर तीन युवक बैठे थे। एजेंसी की गाड़ी से दो कर्मचारी निकले। एक कर्मचारी एटीएम का शटर उठाने लगा। गार्ड कैश से भरा बैग लेकर गाड़ी से निकला। उसके हाथ में राइफल भी थी। जब वह एटीएम की ओर जा रहा था तभी एक अपराधी पास आया और पिस्टल तान दिया। उसने बैग देने को कहा। डरकर गार्ड ने बैग दे दिया। इसके बावजूद लुटेरे ने उसके पेट में गोली मार दी। और उसकी राइफल छीन ली। गोली लगने के बाद गार्ड गिर गया। इसके बाद रुपए से भरा बैग लेकर लुटेरा अपने साथियों के साथ बाइक पर बैठकर फरार हो गया।

फिर सीमा में उलझी पुलिस

अल्पना मार्केट में वारदात के बाद कई थाने की पुलिस पहुंची। जहां लूट की वारदात हुई वहां पाटलिपुत्र और एसकेपुरी थाने की सीमा है। कुछ देर तक दोनों थाने की पुलिस सीमा को लेकर उलझी रही। कुछ देर बाद पता चला कि जहां लूट हुई वह जगह एसकेपुरी थाना क्षेत्र में है।

वैन में थे 54 लाख

कैश डालने वाली एजेंसी के कर्मचारियों ने बताया कि वारदात के वक्त वैन में 54 लाख रुपए थे। उन्होंने बताया कि कंकड़बाग से सुबह कैश लेकर वैन से चले थे। सुबह में इससे ज्यादा रुपए थे लेकिन कई जगहों पर एटीएम में कैश लोड किए थे। जिस वजह अल्पना मार्केट पहुंचे तो वैन में 54 लाख रुपए थे। कैश लोड करने के लिए बैग लेकर गार्ड और दूसरे स्टाफ उतरे थे। अपराधियों की नजर बैग पर थी। इस कारण वैन को निशाना नहीं बनाया।

सीसीटीवी को खंगाला

पुलिस अब आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रही है। एक कैमरा मिला है, जिसका एंगल एटीएम की ओर मिला। लेकिन इसका मालिक बिहार से बाहर गया है। पुलिस अन्य जगहों पर लगे कैमरे को भी देख रही है। सिटी एसपी विनय तिवारी ने कहा कि लूट में शामिल अपराधी जल्द पकड़े जाएंगे। जांच में एक सीसीटीवी का एंगल एटीएम की ओर मिला। उम्मीद की जा रही है कि इसमें पूरी वारदात कैद हुई है। लेकिन, मकान मालिक अशोक कुमार गुप्ता परिवार के साथ पिछले कुछ दिनों से बिहार से बाहर हैं। उनके आने के बाद ही फुटेज मिलने की संभावना है।

टाइम लाइन

2:10 बजे

एजेंसी की कैशवैन अल्पना मार्केट स्थित एटीएम के बाहर पहुंची।

2:11 बजे

वैन से दो एजेंसी कर्मी और एक गार्ड कैश लेकर बाहर निकले।

2:12 बजे

कैश बैग लेकर एटीएम के अंदर जाने के लिए कर्मी आगे बढ़े, इसी बीच दो बदमाश पहुंचे।

2:13 बजे

एजेंसी कर्मी से बैग छीना और विरोध कर रहे गार्ड को गोली मार राइफल छीन आगे बढ़े।

2:14 बजे

राइफल और कैश लेकर अपराधी 200 मीटर दूर खड़ी बाइक से फरार हुए।

2:25 बजे

पाटलिपुत्र और एसके पुरी थाने की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची।

मामले की जांच की जा रही है। लुटेरों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

-विनय तिवारी, सिटी एसपी सेंट्रल पटना