- एयरपोर्ट पर वैन में वैक्सीन लोड करने वाले मजदूरों को नहीं मिले मास्क व ग्लव्स

- टीका औषधि केंद्र, एनएमसीएच से सभी जिलों को भेजी गई कोवि-शील्ड की डोज

PATNA : पटना एयरपोर्ट पर शुक्रवार को दोपहर करीब 1:40 बजे विमान से कोरोना वैक्सीन की साढ़े नौ लाख डोज पहुंचीं। एयरपोर्ट से एनएमसीएच स्थित टीका औषधि केंद्र तक वैक्सीन पहुंचाने में कई लापरवाही सामने आई। मजदूरों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क व ग्लव्स उपलब्ध नहीं कराए गए। जिस वातानुकूलित वैन से डोज को टीका औषधि केंद्र पहुंचाना था, वह एयरपोर्ट पर स्टार्ट ही नहीं हो रही थी। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और मजदूरों ने धक्का लगाया तो वैन स्टार्ट हुई।

हालांकि, तकनीशियन का कहना है कि लंबे समय तक एसी चलने से कभी-कभी स्टार्ट होने में परेशानी सामान्य-सी बात है। इसे तत्काल ही दुरुस्त कर लिया जाता है। स्टार्ट होने के बाद वैन रास्ते में कहीं नहीं रुकी। केंद्र में वैक्सीन पहुंचते ही पहले से निर्धारित मात्रा को विभिन्न वैन में लोड कर जिलों के केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया। जानकारी के अनुसार करीब साढ़े नौ लाख कोवि-शील्ड डोज विभिन्न केंद्रों को उपलब्ध कराई गई। शनिवार की सुबह से सभी केंद्रों पर सुचारू रूप से टीकाकरण कार्य किया जा सकेगा।

कोई अधिकारी नहीं पहुंचा

राज्य स्वास्थ्य समिति को टीकाकरण कार्य की पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई है। बावजूद इसके शुक्रवार दोपहर जब एयरपोर्ट पर वैक्सीन पहुंची तो उसे रिसीव करने के लिए कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। वैक्सीन एक्सप्रेस पर लैब तकनीशियन ही प्रक्रिया पूरी कर रहा था। स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारियों का कहना है कि वैन में कोई खराबी नहीं थी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ। एसपी विनायक ने कहा कि इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है।