- नए साल में पटनाइट्स को मिलेगी अदालतगंज तालाब की सौगात

- तेजी से हो रहा रिनोवेशन का काम

PATNA :

पटनाइट्स को नए साल में नेचर के बीच सैर-सपाटा के लिए नई जगह की सौगात मिल जाएगी। बीच में तालाब और चारों तरफ पाथ वे। साथ ही लेजर लाइट के बीच हसीन शाम। ये नजारा जल्दी ही शहर के बीचों बीच नजर आने वाला है। पटनाइट्स को हैंगआउट के लिए जल्दी ही एक सौगात मिलने वाली है। सैर सपाटा और मौज मस्ती के लिए जल्द ही अदालतगंज तालाब पटनाइट्स का फेवरेट डेस्टिनेशन बनने वाला है।

तालाब के सौंदर्यीकरण का काम काफी तेजी हो रहा है। बिहार विधानसभा चुनाव के कारण गति धीमी हो गई थी। पटना स्मार्ट सिटी सिटी के अधिकारी परियोजनाओं को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। 2021 में नववर्ष के दिन शहरवासियों को नए साल का गिफ्ट मिल जाएगा।

तेजी से हो रहा काम

अदालत तालाब अपने स्वरूप में आ गया है। चारों तरफ से चारदीवारी कर दी गई है। दो तरफ के कार्य करके पूरे क्षेत्र को हरा-भरा बनाने का काम चल रहा है। 10 करोड़ की लागत से अदालतगंज तालाब का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। पाथ-वे का निर्माण कार्य 15 दिनों के अंदर पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

ओपन एयर थियेटर भी तैयार

पाथ-वे के निर्माण के साथ पौधे लगाकर हरियाली भी बढ़ाई जा रही है। तालाब में दो तरफ सीढ़ी बन रही है। इसके साथ ही आदालतगंज तालाब में ओपन एयर थियेटर और घाट का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। फव्वारे से तालाब को सुसज्जित करना है। फूड कोर्ट, लाइटिंग वगैरह का कार्य चल रहा है।

जल-जीवन-हरियाली से भी जुड़ेगा

अदालतगंज तालाब न सिर्फ पटनाइट्स के लिए एक हैंगआउट प्वाइंट के रूप में होगा बल्कि पर्यावरण के लिए भी लाभकारी होगा। पूरे प्रोजेक्ट को जल-जीवन-हरियाली से जोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही रेनवाटर हार्वेस्ट के माध्यम से तालाब के आसपास के मकानों के छत से वर्षा जल पाइप से तालाब में गिराया जाएगा। तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन लगेगा। मॉíनग वॉकरों के लिए ट्रैक और वाहन पाìकग की व्यवस्था रहेगी। तालाब का तीन वर्षो तक रखरखाव निर्माण एजेंसी को करना होगा।

पानी की प्यूरिटी पर ध्यान

इसके साथ ही तालाब के जल में वायु संचरण तकनीक का इस्तेमाल होगा, जिसके माध्यम से जल में ऑक्सीजन घुलता रहेगा और इसकी स्वच्छता बनी रहेगी।

शो से सजेगी शाम

पटनाइट्स को ना सिर्फ स्वच्छ वातावरण में सैर सपाटा करने का मौका मिलेगा बल्कि ओपेन एयर थियेटर और लेजर शो से भरपूर इंटरटेनमेंट भी होगा। तालाब के चारों तरफ सिंटिंग अरेंजमेंट के साथ ही फूड कोर्ट भी परिसर में मौजूद होगा।

दिसंबर 30 तारीख तक अदालतगंज तालाब का काम पूरा हो जाएगा। नए साल में लोगों को इसकी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

हिमांशु शर्मा, एमडी, स्मार्ट सिटी लिमिटेड पटना