- आईआईटीयन को सफलता के मिले टिप्स

- आईआईटी पटना में एक्सपर्ट ने कहा, जब तक बेस्ट ना मिले नए काम भी करें

- आईआईटी पटना में अनलीश योर पोटेंशियल पर वेबिनार आयोजित

PATNA :

मेरा शुरुआती करियर काफी संघर्षपूर्ण रहा। मैं किसी बड़े टॉप कॉलेज का स्टूडेंट्स नहीं था। ऐसे में शुरुआती उतार-चढ़ाव के बाद कैरियर के एक बेहतर मुकाम पर पहुंचा। ये बातें शिंडलर इंडिया के प्रेसिडेंट एवं सीईओ अशोक रामचंद्रन ने आईआईटी पटना में ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की ओर से आयोजित लाइव वेबिनार के दौरान बतौर मुख्य वक्ता ने कही। वेबिनार का टॉपिक अनलीश योर पोटेंशियल था। उन्होंने बताया कि अपने हार्ड वर्क की वजह से ही वह अपने कंपनी के सबसे युवा सीईओ बनने में सफल रहे। करियर की शुरुआत तब वर्तमान कोविड-19 जैसा ही था। तब 9/11 की घटना के बाद पूरी दुनिया कि इकॉनमी पर बुरा असर हुआ था।

लाइव वेबिनार के दौरान बड़ी संख्या में आईआईटी पटना के बी टेक और एमटेक के स्टूडेंट्स शामिल रहे। कार्यक्रम की शुरुआत में टॉपिक के बारे में ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की ओर से कृपाशंकर सिंह ने जानकारी दी। उन्होंने गेस्ट का भी वेलकम किया किया।

परिस्थिति को स्वीकार करें

स्टूडेंट्स को करियर टिप्स देते हुए अशोक रामचंद्रन ने कहा कि परिस्थितियों के अनुसार खुद को संवारे। उन्होंने अपना ही उदाहरण रखते हुए कहा कि करियर की शुरुआत में कॉल सेंटर जॉब, रेस्टोरेंट जॉब और कैसेट सेलिंग आदि जैसे काम उन्होंने किए। यह सभी काम वह ऑस्ट्रेलिया में अपनी मास्टर डिग्री करते हुए किया। बाद में बेहतर अवसर भी मिले।

कंफर्ट जोन से निकले

अशोक रामचंद्र ने कहा कि यदि आपको अपनी एक बुलंद पहचान बनानी है तो आपको नए जगह पर और नए अवसरों को स्वीकार करना होगा। ताकि आप अपनी पहचान बना सके। इसके लिए आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने का मन बना ले। तभी आप सफल हो सकते हैं। आगे उन्होंने लीडरशिप स्किल निखारने के तरीकों के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के अंत में इंटरएक्टिव सेशन भी हुआ। इसमें स्टूडेंट्स ने करियर से जुड़ी हुई कई सवाल पूछे और उनके जवाब भी मिले।