-गड़बड़ी के आरोप में बैंक मैनेजर कोलकाता से गिरफ्तार

PATNA: भ् करोड़ रुपए के धोखाधड़ी के आरोप में गांधी मैदान स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व मैनेजर प्रफुल्ल कुमार को कोलकाता से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। मामला ख्008 का है। पूर्व बैंक मैनेजर प्रफुल्ल पर आरोप है कि उसने बैंक के तिजोरी से भ् करोड़ रुपए निकाल कर रिजर्व बैंक में डालने की जगह अपने पास ही रख लिया और पोल खुलने के डर से उसने अपना ट्रांसफर गुवाहाटी करवा लिया। दो साल पहले रिटायर होने के बाद से वह कोलकता में रह रहा था।

ऑडिट के दौरान खुल गई पोल

मिली जानकारी के मुताबिक ख्008 में बैंक मैनेजर प्रफुल्ल ने बैंक की तिजोरी में जमा हुए भ् करोड़ रुपए का गबन कर दिया। उसके इस अपराध में बैंक के कई कर्मचारियों ने भी दिया था। मिली जानकारी के मुताबिक रकम के कुछ हिस्से को खर्च के मद में दिखाया गया था। जबकि रकम के बड़े हिस्से को लोन के मद में दिखाया गया था। बैंक से जुड़े लोगों की मानें तो मामले में संलिप्त कई बैंक के कर्मचारी अभी भी बैंक में ही कार्यरत हैं जिन्होंने मामले को दबाने में अहम भूमिका निभाई है। लेकिन इसी साल मार्च महीने में हुए ऑडिट में गड़बड़ी पकड़ी गई। इसके बाद विभागीय जांच बैठाई गई जिसमें बैंक मैनेजर का नाम सामने आया। गांधी मैदान थाना में मामला दर्ज होने के बाद पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गई थी।

साथ देने वाले को दिया था कमीशन

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता में आराम की जिंदगी बिता रहे प्रफुल्ल कुमार ने तो कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसकी पोल खुल जाएगी। पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद उसने मामला का खुलासा करते हुए बताया कि गड़बड़ी करने को लेकर उसकी प्लानिंग काफी मजबूत थी। इस काम में बैंक के और भी लोग शामिल हैं। जिसमें उसने साथ देने के लिए सभी को बड़ी रकद देने का लालच दिया था।

कई कर्मचारी हैं रडार पर

जानकारी के मुताबिक प्रफुल्ल कुमार से हुई पूछताछ के बाद कई और लोग अब पुलिस के रडार पर आ गए हैं। जल्द ही पुलिस मामले में और कई लोगों की गिरफ्तारी कर सकती है। प्रफुल्ल की हुई गिरफ्तारी से पूरे मामले की पड़ताल में तेजी आने की उम्मीद है।