-आईजीआईएमएस के पीएसएम विभाग के सीनियर रेजीडेंट डॉ। विकास चंद्रा ने सफाईकर्मी रामबाबू को दी पहली वैक्सीन डोज

PATNA: बिहार के सीएम नीतीश कुमार आईजीआईएमएस स्थित ऑब्जर्वेशन रूम पहुंचे। उनके सामने पीएसएम विभाग के सीनियर रेजीडेंट डॉ। विकास चंद्रा ने सफाईकर्मी रामबाबू को पहली डोज दी। सीएम ने देसी वैक्सीन से कोरोना को हराने की शुरुआत को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने एंबुलेंस चालक अमित कुमार को प्रमाणपत्र और गुलाब देकर प्रशंसा की। इसके बाद सीएम आईजीआईएमएस कैंपस में रुद्राक्ष का पौधा लगाया। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय मौजूद थे।

मार्च तक और दो-तीन टीके

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि मार्च तक दो-तीन और कंपनियों की वैक्सीन बाजार में आ जाएगी। इसके बाद हर व्यक्ति को कोरोना से सुरक्षित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि 2020 के बिल्कुल उलट होगा 2021 का इतिहास। वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के दो सप्ताह बाद वायरस हमारे शरीर में प्रवेश नहीं कर सकेगा।

25 तक फ‌र्स्ट फेज का वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि लगातार नौ माह से कोरोना संक्रमण के बीच काम कर रहे स्वास्थ्यकíमयों और फ्रंट लाइन वर्कर का टीकाकरण 25 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। ये वे लोग हैं जिन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे अधिक है। सेना, पुलिस, नगर निगम के कर्मचारियों व अन्य फ्रंटलाइन वर्कर के पंजीयन का कार्य पूरा किया जा रहा है। अभी कोरोना से लड़ाई खत्म नहीं हुई बल्कि निर्णायक मोड़ पर है। ऐसे में जरूरी सावधानियों का पालन करते रहें।