-प्रधानमंत्री की प्रस्तावित रैली को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया रूट चार्ट

PATNA: इस रविवार को अगर आप फैमिली के साथ वीकेंड मनाने, शॉपिंग करने या गांधी मैदान की ओर जाने का प्लान कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। पहले शहर का रूट चार्ज देख लीजिए नहीं तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। 3 मार्च को प्रस्तावित संकल्प रैली को संबोधित करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना आ रहे हैं। रैली में आने वाली भीड़ को देखते हुए शहर की यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। रविवार की सुबह 6 बजे से लेकर कार्यक्रम खत्म होने तक डाक बंगला से जेपी गोलंबर, गांधी मैदान तक मार्ग बंद रहेगा।

31 स्थानों पर होगी गाडि़यों की पार्किंग

रैली में आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए 31 स्थान चिन्हित किए गए हैं। यहां 10 हजार 550 वाहनों की पार्किग की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही शहर में कहीं पर भी जाम लगता है तो ट्रैफिक पुलिस पूरे शहर में भ्रमण पर रहेगी और व्यवस्था बिगड़ने पर तत्काल जाम छुड़ाएगी।

राजधानी के इन मार्गो पर जाने से बचें, आम गाडि़यों की एंट्री पर रहेगी रोक

-भट्टाचार्य चौराहा से उत्तर गांधी मैदान की ओर पासधारक और प्रशासनिक वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा।

-न्यू डाक बंगला से एसपी वर्मा रोड में सिर्फ पास धारकों को छोड़कर शेष वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

-अशोक राजपथ में खचांची रोड से बारी पथ की ओर (उत्तर से दक्षिण की ओर) पूर्व की तरह आवागन चालू रहेगा।

-गोविंद मित्रा रोड/ मखनियाकुआं रोड से अशोक राजपथ की ओर (दक्षिण से उत्तर की ओर) अवागमन चालू रहेगा।

-ठाकुरबाड़ी मोड़ से पश्चिम गांधी मैदान की ओर पास धारक वाहनों को छोड़कर शेष वाहनों का परिचालन नहीं होगा।

-आईएमआई हॉल से गांधी मैदान की ओर किसी भी प्रकार को वाहनों को परिचालन नहीं होगा।

ये रहेंगे वैकल्पिक मार्ग

-डाक बंगला से पूरब की ओर जाने वाले सभी प्रकार के सामान्य वाहनों को न्यू डाक बंगला, भट्टाचार्य मोड़ से राजेंद्र पथ की ओर जा सकेंगे।

-अशोक राजपथ से से गांधी मैदान /पटना जंक्शन आने वाले वाहन चालक गांधी मैदान से भीखना पहाड़ी होते हुए बारीपथ, मछुआटोली से दिनकर गोलंबर, नाला रोड अप्सरा गोलंबर की ओर जा सकते हैं।

-दानापुर से गांधी मैदान जाने वाले सामान्य वाहन चालक राजापुर पुल तक आएंगे। वहां से दाहिने बोरिंग कैनाल होते हुए अपने स्थान पर जा सकेंगे।

-दानापुर से अशोक राजपथ होकर पटना जंक्शन की ओर जाने वाले सभी वाहन राजापुर पुल से बोरिंग रोड चौराहा, हड़ताली, आर ब्लॉक होकर जाएंगे।

-पटना स्टेशन से गांधी मैदान आने वाले ऑटो स्टेशन से डाक बंगला, वहां से न्यू डाक बंगला रोड से भट्टाचार्य मोड़ से सीडीए बिल्डिंग से गोरियाटोली होते हुए स्टेशन तक जाएगी।

आम लोगों को परेशानी और वीआईपी मुवमेंट को देखते हुए ट्रैफिक रूट तैयार किया गया है। शनिवार सुबह 6 बजे से रविवार को रैली समाप्त होने तक पटना में बाहर आने वाले बड़े मालवाहक वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

-अजय कुमार पांडे, एसपी ट्रैफिक