- छपरा-आरा पुल के उद्घाटन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर शुरू हुई तैयारी, उद्घाटन आज

PATNA/ARA/CHAPRA : अब इंतजार की घडि़यां समाप्त हो गई हैं। छपरा व आरा के लोग जिस क्षण का इंतजार कर रहे थे वह क्षण आ गया है। छपरा-आरा के बीच नवनिर्मित पुल का उद्घाटन रविवार को होगा। इसके साथ ही छोटी गाडि़यों का परिचालन भी शुरू हो जाएगा। हालांकि बड़ी गाडि़यों के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। पुल के उद्घाटन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुल के कार्य को अंतिम रूप देने में इंजिनियर से लेकर मजदूर तक लगे हुए हैं।

सोनपुर दीघा पुल का उद्घाटन जल्द

इसके साथ ही सोनपुर दीघा पुल का भी उद्घाटन होगा। इसकी भी तैयारी अंतिम चरण में हैं। बताया जाता है कि छपरा, आरा व बलिया इन तीनों जिलों के बीच गंगा व सरयू नदी के होने के कारण यह तीनों भोजपुरी क्षेत्र अलग-थलग पड़ जाते थे। बलिया से छपरा की दूरी को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने मांझी में घाघरा नदी पर जयप्रभा सेतु का निर्माण कराया। इसी प्रकार आरा से छपरा को जोड़ने के लिए बिहार सरकार ने छपरा व आरा के बीच की दूरी को कम करने के लिए गंगा नदी पर पुल निर्माण कराने का निर्णय लिया और अब पुल बनकर तैयार भी हो गया। इसके लिए सात वर्ष पूर्व छपरा के राजेंद्र स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान इसकी आधारशीला रखी गई थी। अब वह इंतजार की घडि़यां समाप्त हो गई है। रविवार को इस पुल के उद्घाटन के साथ ही दो भोजपुरी क्षेत्रों का मिलन हो जाएगा।

छपरा से आरा को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर कराए जा रहे पुल का निर्माण कार्य अब पूरा होने की तरफ बढ़ गया है। जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद से लेकर जिले के वरीय अधिकारियों द्वारा लगातार पुल एवं उसके एप्रोच सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है। कार्य काफी पूरा भी हो गया है। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार अभी छोटी गाडि़यों का ही परिचालन संभव हो सकेगा।

बताते चले कि छपरा-आरा के बीच पुल निर्माण कराने के लिए बराबर मांग की जा रही थी। लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं पड़ रहा था।

वर्ष ख्009 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान छपरा आए थे। उन्होंने मांझी में आयोजित सभा के दौरान छपरा-आरा के बीच पुल निर्माण कराने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि इसका जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा। उसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्ख् जुलाई ख्0क्0 को राजेंद्र स्टेडियम में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान छपरा-आरा पुल का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा था कि इस पुल का निर्माण कार्य चार वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन यह पुल ख्0क्7 में बनकर तैयार हुआ। इस पुल के बनने के बाद छपरा से आरा, औरंगाबाद, बक्सर एवं सासाराम की दूरी काफी कम हो जाएगी। यह पुल एनएच-क्9 एवं एनएच-फ्0 को जोड़ेगा।

छपरा-आरा पुल का ब्योरा एक नजर में

शिलान्यास की तिथि - क्ख् जुलाई ख्0क्0

प्रशासनिक स्वीकृति - म्7म्.00 करोड़

पुल की लंबाई - ब्000.00 मीटर

लेन की संख्या - फोर लेन

कैरेज- वे की चौड़ाई - ख् गुणा 7.भ् मीटर

फुटपाथ की चौड़ाई - ख् गुणा क्.भ् मीटर

पहुंच पथ की लंबाई - क्7.8 किमी

गाइड बांध की लंबाई - भ्.0 किमी

कार्य प्रारंभ की तिथि - जुलाई ख्0क्0

-पुल निर्माण के बाद विभिन्न स्थलों की दूरी होगी कम

स्थानों का नाम - पुल निर्माण के पूर्व - पुल निर्माण के बाद

छपरा - आरा - क्फ्भ् किमी - भ्0 किमी

छपरा - औरंगाबाद - ख्ख्भ् किमी - क्म्भ् किमी

छपरा - बक्सर - ख्क्क् किमी - क्ख्म् किमी

छपरा - सासाराम - ख्फ्ख् किमी - क्ब्7 किमी