- कोच्चि में चल रहा है कला का अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम

- आर्ट कॉलेज के आंदोलन को दिखाने कोच्चि गए थे छात्र

PATNA : कला सिर्फ माध्यम नहीं बल्कि प्रतिरोध भी है। इसे एक टूल की तरह प्रयोग कर हम अपनी अपेक्षाओं को लोगों के सामने रख सकते हैं। यह कभी छद्म, प्रतीकात्मक या वास्तविक घटना पर आधारित हो सकता है। उक्त बातें परफारर्मिग आर्टिस्ट इंदर सलीम की हैं। यह बात कला के संदर्भ में बड़ा व्यापक है और इसी को ध्यान में रखते हुए ऐसे आयोजन भी हो रहे हैं, जिसमें भावी कलाकार भी अपनी बात रखने के लिए उत्साहित हैं। यहां हम बात कर रहे हैं दिसंबर के प्रथम सप्ताह में प्रारंभ हुए केरल के कोच्चि बिनाले कार्यक्रम का। केरल सरकार और कोच्चि विनाले संस्था ने संयुक्त रूप से इसका आयोजन किया है.यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक कलाकारों का एक सम्मेलन है। जिसमें पटना के आर्ट कालेज के छात्र वर्ष ख्0क्म् में इस कालेज में हुए 80 दिनों का आंदोलन से जीवंत कर रहे है। इसके साथ ही आंदोलन की स्थिति क्यों बनी इस बारे में भी जानकारी दी गई। इस प्रकार यह आंदोलन राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित भी हो रहा है। यह आयोजन जनवरी में भी जारी रहेगा।

आदोलन की दिखी झलक

मई, ख्00क्म् में शुरू हुए कला एवं शिल्प महाविद्यालय, पटना के छात्रों ने आखिर किन वजहों से आंदोलन का रूख किया। क्या थी मूलभूत वजह आदि सभी बातों को इस दौरान कला के माध्यम से प्रदर्शित करेंगे। इस बारे में आर्ट कालेज के छात्र दल में शामिल विश्वेंद्र नारायण सिंह ने कोच्चि दौरे से लौटकर इसे बहुत ही सकारात्मक बताया। कहा कि कालेज कैंपस में प्रिंसिपल की मनमानी से छात्र परेशान थे। उनका आचरण छात्र-छात्राओं के साथ गलत रहा है। इस बडे़ मंच से इसका प्रदर्शन करना उनके लिए एक अच्छा अवसर रहा।

हर साल होता है यह आयोजन

कोच्चि विनाले देश भर के कलाकारों को एक मंच साझा करने और प्रांतीय कला विविधता को बेहतर तरीके से जानने-समझने का अवसर प्रदान करता है। केरल सरकार द्वारा यह आयोजन हर साल किया जाता है। यह पहला मौका है जब आर्ट कालेज के छात्रों को आंदोलन से जड़ी बातों को कला के माध्यम से जीवंत करने का मौका मिलेगा।

कोच्चि विनाले में शामिल छात्र

- विश्वेंद्र नारायण सिंह

- चंदन कुमार

- गौरव त्रिपाठी

- संदीप कुमार

- मुकेश कुमार

- नितेश

- रामाकांत व एक अन्य

शामिल अंतरराष्ट्रीय कलाकार

- अभिषेक हाजरा

- अबीर कर्मकार

- अकी सासामोतो

-अलक्स सेटन

- अलिक्जा क्वादे

- अनामिका हकसार

- बाबा भास्करन

- भारत सिक्का व अन्य

-----------