-एटीएम व्यवस्था चरमराई, दिन भर नारेबाजी और प्रदर्शन करते रहे कर्मी

-बैंकों के निजीकरण के फैसले को वापस ले सरकार

PATNA:यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की ओर से आहूत दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का दूसरे दिन मंगलवार को भी व्यापक असर देखने को मिला। भारतीय स्टेट बैंक, सभी वाणिज्यिक बैंक, ग्रामीण बैंकों के मंडल, क्षेत्रीय कार्यालय और शाखाएं बंद रहीं। नारेबाजी और प्रदर्शन का दौर दिनभर चला। एटीएम कहीं खुले कहीं बंद मिले। हालांकि, कैश लोड नहीं होने से अधिसंख्य खुले एटीएम में भी पैसा खत्म हो गया था। इससे ग्राहक परेशान रहे।

बैंकों के मंडल और क्षेत्रीय कार्यालयों पर सरकार विरोधी नारे गूंजते रहे। बैंकों के निजीकरण के मायने यूनियन के नेता समझाते रहे। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि बैंकों के निजीकरण का फैसला अगर सरकार वापस नहीं लेती है तो अनिश्चितकालीन हड़ताल होगी। दो दिन की बैंक हड़ताल की वजह से 140 से 150 हजार करोड़ रुपये का लेनदेन बाधित हुआ है।

बाजार पर भी प्रतिकूल असर

ग्रामीण बैंकों के हड़ताल में शामिल होने से शहरों के साथ ग्रामीण इलाकों में भी हड़ताल का व्यापक प्रभाव पड़ा है। एटीएम में पैसा खत्म होने से ग्राहकों के साथ ही बाजार पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है।

निजी बैंकों की भी सामान्य गतिविधियां रहीं बाधित

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरीय उपाध्यक्ष डॉ। कुमार अरविंद ने कहा कि बिहार में बैंक हड़ताल पूरी तरह से सफल रही है। आज बिहार में सरकारी बैंकों की कुल 7469 शाखाएं और 6615 एटीएम बंद रहे। समाशोधन गृह में भी कार्य नहीं हुआ। निजी बैंकों की भी सामान्य गतिविधियां बाधित रहीं।

तो करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरीय उपाध्यक्ष डॉ। कुमार अरविंद ने कहा कि बैंकों का निजीकरण हुआ तो गांवों में शाखाएं खुलनी बंद हो जाएंगी। लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें कम हो जाएंगी, सार्वजनिक बचत पर जोखिम बढ़ जाएगा। कृषि, शिक्षा ऋण नाममात्र के लिए होगा। जनता की पूंजी पर कॉरपोरेट घराने का कब्जा हो जाएगा। हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। अब अनिश्चितकालीन हड़ताल की तैयारी होगी।

एटीएम में आज लोड होगा कैश

दो दिन की बैंक हड़ताल की वजह से अधिकांश एटीएम बंद हो चुके हैं। हालांकि बुधवार से एटीएम में कैश डाला जाएगा। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि बुधवार को 11 बजे के बाद से सभी एटीएम कार्य करने लगेंगे।