- गांधी जी के वेषभूषा में नजर आए निगम के सफाईकर्मी

- जागरुकता फैलाने के लिए निकला म्यूजिक बैंड

PATNA :

पटना की गलियों में थर्सडे को बापू साफ-सफाई करते और लोगों को सफाई की सीख देते नजर आए। दरअसल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के पूर्व दिवस पर पटनाइट्स को अवेयर करने के लिए यह पहल पटना नगर नगर निगम की ओर किया गया। बता दें कि दो साल पहले 2 अक्टूबर 2018 को ही पटना को स्वच्छ बनाने के लिए पटना में डोर-टू-डोर सेवा शुरू की गई थी। आज के समय में नगर निगम के सभी वार्डो में पांच-पांच गाडि़यां प्रत्येक दिन घरों से कचरा कलेक्शन का कार्य कर रही हैं।

हर वार्ड में नजर आए बापू

हर रोज सफाई के बाद भी कुछ लोगों और कर्मियों की लापरवाही से सार्वजनिक स्थानों, नालियों, सड़क किनारे आदि कचरे के ढेर पाए जा रहे हैं। ऐसे में महात्मा गांधी की 151वीं जयंती एवं स्वच्छ भारत मिशन की छठी सालगिरह के पूर्व दिवस पर पटना नगर निगम के सफाई कíमयों ने बापू की वेशभूषा धारण कर स्वच्छता दूत बनकर साफ-सफाई का कार्य किया और घर-घर जाकर गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखने की अपील की। हर वार्ड में गांधी जी घूमते नजर आए। पटना नगर निगम की सभी 375 गाडि़यों के हेल्पर एवं सभी अंचल में कुछ मजदूरों को गांधी जी की वेशभूषा में आने के लिए धोती, चश्मा एवं टोपी इत्यादी पहले ही उपलब्ध कराए गए।

म्यूजिक बैंड किया रवाना

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत आम जन से संपर्क स्थापित करने, स्वच्छता के प्रति प्रेरित एवं जागरूक करने के उद्देश्य से नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा द्वारा मौर्यालोक कॉम्पलेक्स अवस्थित निगम मुख्यालय से म्यूजिक बैंड को रवाना किया गया। मिथिंगा वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े कलाकारों के स्वेच्छा सहयोग से पटना नगर निगम की प्रचार गाड़ी शहरभर में घूम-घूम पर स्वच्छता का संदेश देगी। लॉन्चिंग के दिन म्यूजिक बैंड ने मौर्यालोक कॉम्पलेक्स में परफॉर्मेंस दी। 2021 के लिए पटना नगर निगम की टैगलाइन है - आपका शहर मांगे आपका साथ। इसी तर्ज पर म्यूजिक बैंड के कलाकार आम जन से पटना शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रेरित करेंगे.म्यूजिक बैंड फ्लैग ऑफ के दौरान नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा के साथ देवेंद्र प्रसाद तिवारी, अपर नगर आयुक्त (स्थापना), शीला ईरानी, अपर नगर आयुक्त (सफाई), संजीव कुमार, नगर वित्त लेखा नियंत्रक एवं नगर निगम के अन्य पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

ये टीम करेगी जागरूक

मिथिंगा वेस्ट मैनेजमेंट म्यूजिक बैंड की टीम: मोना लीसा, अतुल्य कुमार, दीक्षा, मनीष कुमार, राज गुरू, आकाश कुमार, गौतम अमन, आरपी सनिम, धर्मवीर कुमार, अमरनाथ, अनिकेत पाठक, मोहित राज, विकास कुमार, राकेश कुमार, अभिषेक राज, रवि तिवारी, भुवन भास्कर आदि।