- पटना नगर निगम शहरवासियों तक पहुंचाएगा 3 महत्वपूर्ण संदेश

PATNA :

पटना नगर निगम ने शहर में सफाई के साथ अब जागरूकता का कार्यक्रम भी शुरू कर दिया है। आम लोगों से सहयोग मांगते हुए शहर को स्वच्छ रखने की अपील की जा रही है। सैटरडे को नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कलाकारों को शहर के स्वच्छता और जागरूकता की लिए लोगों को अवेयर करने की जिम्मेदारी सौंपी। पटनाइट्स को अवेयर करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया। उन्होंने बताया कि हम सुखा और गीला कचरा अलग कलेक्ट कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र जन संख्या कोष, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम एवं संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के माध्यम से जहां आम जन को घर-घर जाकर गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने के लिए अवेयर किया जा रहा है, वहीं म्यूजिक बैंड के माध्यम से लोगों से अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखने की अपील की जा रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पटना नगर निगम द्वारा अब प्रत्येक वार्ड में नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जाएगा।

पटना की ब्यूटी, हम सबकी ड्यूटी

मौर्यलोक परिसर अवस्थित पटना नगर निगम मुख्यालय से सैटरडे को नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कलाकारों द्वारा पटना की ब्यूटी, हम सबकी ड्यूटी शीर्षक से प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के बाद नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कलाकारों को बधाई दी और आम जन से सूखे कचरे का उत्पादन कम करने, यथा संभव उसे पुन: इस्तेमाल में लाने अथवा रीसाइकिल के लिए कबाड़ी वालों को देने की अपील की।

कोरोना काल में डटे सफाई कर्मी

10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की जिस श्रेणी में पटना को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में 47वां रैंक प्राप्त हुआ, उसी श्रेणी के कई महानगरों की तुलना में पटना नगर निगम क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले काफी कम आए। इसके लिए निगम के सफाई कर्मी बधाई के पात्र हैं। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि एक वक्त था जब महामारी का भय काफी ज्यादा था। उस वक्त किन्हीं कारणवश कई सफाई कíमयों का वेतन भुगतान भी लंबित था। फिर भी विपरीत परिस्थिति के बावजूद सफाई कर्मी डटे रहे और उनकी मेहनत की वजह से ही शहर में कोरोना के मामले एक मिलियन से ज्यादा आबादी वाले शहरों की तुलना में कम आए।

नगर आयुक्त महोदय द्वारा अपील की गई कि पार्षदों, पदाधिकारियों, बुद्धिजीवियों, कलाकारों के साथ-साथ आम जन के सहयोग से शीघ्र पटना शहर की तस्वीर बेहतर होगी। नाटक के मंचन के दौरान माननीय पार्षद इंद्रदीप चंद्रवंशी, माननीय वार्ड पार्षद डॉ। आशीष कुमार, अपर नगर आयुक्त (स्थापना) देवेंद्र प्रसाद तिवारी, अपर नगर आयुक्त (सफाई) शीला ईरानी, उप नगर आयुक्त (योजना) देवेंद्र सुमन, कार्यपालक पदाधिकारीगण एवं नगर प्रबंधक उपस्थित रहे।

एक महीने तक पहुंचाएंगे 3 संदेश

विजयेंद्र कुमार टांक के निर्देशन में प्रवीण सांस्कृतिक मंच के आठ कलाकार- रूबी खातून, ब्रिजेश शर्मा, मृत्युंजय प्रसाद, राहुल रंजन, राहुल कुमार रवि, अभिषेक कुमार, नंदकिशोर नंदू, रौशन कुमार सभी वार्ड में नाटक के माध्यम से आम जन से कूड़ा कचरा गाड़ी में डालने की अपील कर रहे हैं। साथ ही गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने और कचरे को रीयूज-रीसाइकिल करने के लिए प्रेरित करेंगे।

ये हैं 3 संदेश

1. कचरे को कचरा गाड़ी में डालें

2. गीला और सूखा कचरा अलग-अलग डालें

3. रियूज-रिसाइकल के लिए कबाड़ी वाले को दें