- आईएसबीटी से गया रूट के लिए परिचालन शुरू

- 15 जून से यहां से नालंदा, नवादा, शेखपुरा और जमुई के लिए बसों का परिचालन शुरू

- 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह हो जाएगा बंद

PATNA : मीठापुर बस स्टैंड जुलाई में बंद हो जाएगा। इसके साथ ही नवनिर्मित अंतरराज्यीय पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से बिहार के सभी मार्गो के लिए बसों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मीठापुर बस स्टैंड को पाटलिपुत्र बस टíमनल, बैरिया में शिफ्ट करते हुए पाटलिपुत्र बस टíमनल को पूर्ण रूप से संचालित करने के लिए बुधवार को संबंधित पदाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक कर कई अहम दिशानिर्देश दिए। प्रधान सचिव आनंद किशोर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में अधिकारियों को 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह बंद करने तथा पाटलिपुत्र बस टíमनल को पूर्णतया संचालित करने का निदेश दिया।

सभी जिलों की बसें चलें

प्रधान सचिव ने कहा कि अंतरराज्यीय बस टíमनल से गत वर्ष से बसों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन वर्तमान में कुछ जिलों के ही बसों का संचालन किया जा रहा है। इस कारण सभी संबंधित पदाधिकारी इसे पूर्णतया संचालित करने की दिशा में काम करें, ताकि सभी जिलों की बसें यहां से संचालित हो सके। प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को निदेश देते हुए कहा कि 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा व जमुई की यात्री बसें नए बस टíमनल से संचालित करने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी कर लें। इसी प्रकार धीरे-धीरे 15 जुलाई से सभी जिलों की बसों को संचालित करने का प्लान बना लें।

सुविधाओं पर रखें ध्यान

प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को बस टíमनल के प्रथम तल की भांति भू-तल पर भी शौचालय, यूरिनल और पेयजल की सुविधा की शुरुआत करने के निर्देश दिए, ताकि आम यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

बैठक में पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन टíमनल से सभी बसों का संचालन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसे लेकर उन्होंने स्वयं टíमनल तथा मीठापुर के वर्तमान बस स्टैंड का निरीक्षण किया है और 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड से सभी बसों का संचालन बंद कर दिया जाएगा तथा ये सभी बसें अब नए बस टíमनल से ही खुलेंगी।

डीएम से किया दौरा

डीएम डॉ। चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को नए टर्मिनल से गया-जहानाबाद मार्ग पर बसों का परिचालन शुरू करा दिया। डीएम ने नवनिर्मित पाटलिपुत्र बस टíमनल के निरीक्षण के दौरान निर्माण एजेंसी को यहां जन सुविधाओं का कार्य जल्द से जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया। बताया गया कि मीठापुर बस स्टैंड को नए बस टíमनल में शिफ्ट करना है। जुलाई से इसे पूरी तरह कार्यशील कर दिया जाना है। यहां बसों का रात्रि पड़ाव भी होगा। प्रथम चरण में गया और जहानाबाद के लिए बसों का परिचालन शुरू किया गया है। दूसरे चरण में 15 जून से यहां से नालंदा, नवादा, शेखपुरा और जमुई के लिए बसों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

डीएम ने यात्रियों की सुविधा सहित अन्य आवश्यक सेवाओं की अग्रिम तैयारी के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ टíमनल का निरीक्षण किया। उन्होंने बीएसआरडीसी के अभियंताओं को टíमनल परिसर में चल रहे निर्माण कार्य को एक सप्ताह के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया। इस मौके पर अपर समाहर्ता राजीव श्रीवास्तव, एडीएम आपदा संतोष झा, अनुमंडल पदाधिकारी नितिन कुमार सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी पुरुषोत्तम कुमार बीएसआरडीसी के अभियंतागण सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।