PATNA: खाद्य सुरक्षा योजना के सभी 8.भ्7 करोड़ लाभुकों के नाम को आधार से फ्क् मार्च तक जोड़ने का निर्देश केंद्र ने दिया था। लेकिन म्8 फीसद लाभुकों को ही आधार से जोड़ा जा सका है। यानी अभी भी फ्ख् फीसदी लोग बाकी हैं। ऐस में अप्रैल के अनाज आवंटन में केंद्र सरकार कटौती कर सकती है।

जानकारी के मुताबिक अनाज आवंटन में संभावित कटौती से परेशान खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। पत्र में आधार से लाभुकों को लिंकअप करने के लिए मियाद बढ़ाने की फरियाद की गई है। साथ ही कहा है कि आधार से राशन कार्डधारकों को लिंकअप करने के लिए सभी जिलों में विशेष अभियान चलाने जा रही है। जून तक शत-प्रतिशत लाभुकों को आधार से लिंकअप कर दिया जाएगा। हाल में मुख्यमंत्री ने विभाग की समीक्षा में अफसरों को निर्देशित किया है कि सभी राशन कार्डधारकों को आधार से जोड़ने का काम शीघ्र पूरा कराएं। आधार लिंक अप होने से वितरण में पारदर्शिता और दुहराव से बचा जा सकेगा।

ख्भ् अप्रैल तक सत्यापित लाभुकों का डाटाबेस अपडेट

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने सभी फ्8 जिले के लाभुकों के सत्यापित डाटाबेस को ख्भ् अप्रैल तक अपडेट करने का निर्णय लिया है। इसके तहत लाभुकों के आधार और बैंक खाता संख्या आदि की जानकारी सुनिश्चित की जाएगी। इस संबंध में विभाग ने सभी प्रमंडलीय आयुक्त और डीएम को निर्देश दिया है। यह भी कहा गया है कि डाटा अपडेट नहीं रहने की वजह से यदि किसी जिले का खाद्यान्न रोका गया तो उसकी जवाबदेही वहां के संबंधित अधिकारियों की होगी।