पटना (ब्‍यूरो)। बिहार के पहले जनप्रतिनिधि के रूप में बीजेपी विधायक डॉ। संजीव चौरसिया ने ट्यूजडे को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोरोना वैक्सीन ट्रायल की पहली डोज ली। डॉ। चौरसिया दीघा के विधायक और यूपी के सह प्रभारी हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर देश में उठ रहे सवालों के बीच बीजेपी विधायक का ट्रायल में हिस्सा लेना चर्चा का विषय बना हुआ है।

टीका लेकर टिप्पणी वालों पर प्रहार

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि समाज को जागृत करने के लिए विधायक का यह कदम सराहनीय है। उन्होंने टीका को लेकर चल रही टीका-टिप्पणी करने वालों पर भी करारा प्रहार किया है।

इससे लोगों में बढ़ेगा विश्वास

पटना एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ। सीएम सिंह ने बताया कि वैक्सीन ट्रायल में जनप्रतिनिधि का शामिल होना अच्छी बात है। इससे लोगों में विश्वास बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि दीघा के विधायक डॉ। संजीव चौरसिया को कोरोना वैक्सीन की पहली ट्रायल डोज दी गई, अब दूसरी डोज 28 दिनों बाद दी जाएगी। इसके 14 दिनों के बाद वैक्सीन का असर देखा जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक एक हजार से अधिक लोग वैक्सीन ट्रायल में हिस्सा ले चुके हैं। वैक्सीन ट्रायल में एम्स और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) के लगभग एक दर्जन डॉक्टर हिस्सा ले चुके हैं। एम्स के चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि प्लास्टिक सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ वीणा सिंह, सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ। मनोज कुमार, आईजीआईएमएस के आंख विभागाध्यक्ष डॉ। विभूति प्रसन्न सिन्हा, एम्स के डॉ। निशांत सहाय, डॉ हसमुख जैन, सर्जरी विभाग के डॉ। सूर्य विक्रम सर्जरी, डॉ। चंदन झा, डॉ। आशीष कुमार आदि दिसंबर में ही कोरोना वैक्सीन की डोज ले चुके हैं। 28 दिनों के बाद सभी को दूसरी डोज दी जाएगी।