- नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने बैठक में कहा

राजधानी में सामान्य से तिगुनी वर्षा को ध्यान में रख कर तैयारी करने के निर्देश

PATNA :

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर की अध्यक्षता में सैटरडे को विभाग के सभाकक्ष में मानसून की तैयारियों की समीक्षा बैठक की गई। प्रधान सचिव ने पटना नगर निगम और बुडको के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पटना में आगामी मॉनसून में जलजमाव न हो, इसकी अभी से तैयारी करें। 30 अप्रैल तक पटना के सभी नालों की उड़ाही करा लें और मई के प्रथम सप्ताह से दण्डाधिकारी की अध्यक्षता में जांच दल द्वारा इस उड़ाही कार्य की जांच की जाएगी। कहीं से भी कोई कोताही हुई तो जिम्मेदार बख्शे नहीं जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को राजधानी में सामान्य से तिगुनी वर्षा को ध्यान में रख कर तैयारी करने के निर्देश दिए।

प्रधान सचिव द्वारा सभी निकायों को माननीय वार्ड पार्षदों एवं वार्ड आयुक्तों के साथ नियमित बैठक कर उनकी प्रतिक्रिया एवं सुझावों को नाला उड़ाही एवं मानसून की तैयारियों की रणनीति में शामिल कर कार्य करने के निर्देश दिए गए। साथ ही आउटफॉल नालों की क्षमता बढ़ाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था तैयार करने एवं आपात कार्यो के लिए निवेदकों/एजेंसियों को इम्पैनल करने के निर्देश दिए गए।

बढ़ाया टीम का हौसला

बैठक के दौरान प्रधान सचिव ने कहा कि वर्ष 2019 के मॉनसून के कटु अनुभवों से सबक लेते हुए टीम द्वारा कोरोना संक्रमण के खतरे के बावजूद, विपरीत परिस्थितियों और कम संसाधनों के बावजूद वर्ष 2020 में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया। इस वर्ष भी ऐसा ही कार्य प्रदर्शन की उम्मीद है। सभी निकायों एवं संबंधित एजेंसियों को मानसून की तैयारियों को प्राथमिकता देते हुए मिशन मोड में कार्यो को पूर्ण करने का निर्देश दिया।

वर्षा को ध्यान में रख करें तैयारी

बैठक के दौरान प्रधान सचिव ने कहा, कि मानसून से जुड़े स्पष्ट आंकलन और पुर्वानुमान महज 5-6 दिन पहले संभव हैं। ऐसे में, आवश्यक है कि हम अपनी तैयारी पहले से ही इस तरह कर लें कि अगर सामान्य से तिगुनी वर्षा भी हो तो शहर में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न ना हो। उन्होंने कहा कि शहर के कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां संपूर्ण तैयारियों के बावजूद जल जमाव की आशंका बनी रहती है। ऐसे में उन सभी क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से ही वहां जलनिकासी की वैकल्पिक व्यवस्था तैयार रखें ताकि अधिकतम चार घंटे के भीतर वहां से जलजमाव हट सके।

युद्ध स्तर पर करें काम

प्रधान सचिव ने पटना नगर निगम, दानापुर नगर परिषद, फुलवारीशरीफ नगर परिषद और खगौल नगर परिषद को 30 अप्रैल तक सभी नालों की उड़ाही का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। उन्होने कहा कि सामान्य तौर पर 15 जून तक मानसून का आगमन होता है। ऐसे में, मानसून संबंधी तैयारियों के लिए मात्र ढाई महीने शेष हैं। अत: नाला उड़ाही का कार्य युद्ध स्तर पर करना होगा। निकायों को आवश्यतानुसार मानव बल और मशीनों की संख्या बढ़ाने और डबल शिफ्ट में कार्य करने के निर्देश दिए गए।

निगम आयुक्त ने किया अपडेट

पटना नगर निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा ने बैठक में जानकारी दी कि निगम क्षेत्र में कुल 46,837 मैनहोल में 10,001 एवं कुल 36,241 कैचपिट में से 8,289 की उड़ाही का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। पटना नगर निगम क्षेत्र में कुल 17, 03,568 फीट खुले/सíवस नाले हैं जिनमें से 3,49,443 फीट तक की उड़ाही का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस वर्ष अन्य मशीनों के साथ साथ 12 नए जेटिंग मशीन एवं बैंडीकूट मशीन से भी नाला उड़ाही का कार्य किया जा रहा है। साथ ही सभी अंचल में 25-25 लोगों की टीम बनाई गई है जो वर्षा के दौरान क्षेत्र में भ्रमण कर जल निकासी की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

पंपिंग स्टेशन की बढ़ेगी क्षमता

पटना के अस्थायी 39 ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन में ट्रॉली माउंटेड पंप का अधिष्ठापन किया जाएगा। साथ ही सभी डीपीएस की क्षमतावर्धन के लिए 37 नए वीटी पंप, 24 नए सीएफ पंप एवं 28 सबमíसबल पंप का क्रय किया गया है, जिनके अधिष्ठापन का कार्य भी 30 अप्रैल तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

नालों को अतिक्रमणमुक्त करें

प्रधान सचिव ने पटना जिला अंतर्गत सभी निकायों अर्थात पटना नगर निगम, दानापुर, फुलवारी शरीफ एवं खगौल नगर निकायों को अपने-अपने क्षेत्र में सभी नालों, सड़क और सीवरेज को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया गया। सभी निकायों को हफ्तेभर में अतिक्रमित क्षेत्र की नापी करने एवं 30 अप्रैल तक अभियान चलाकर नालों को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया गया।

उड़ाही कार्य की होगी जांच

पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी नाला उड़ाही के कार्यो के लिए जिला प्रशासन और पटना नगर निगम की संयुक्त टीम गठित कर जांच की जाएगी। उड़ाही कार्य संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर संबंधित पदाधिकारी के खिलाफ कारर्रवाई की जाएगी।